Taking on the rivals: The best SEO Company

“PHP-Team Lead”

Position Summary

We are looking for talented PHP/ MySQL Team Leaders who enjoy challenges and aspiration to build large and interesting projects using the best that technology has to offer. As the PHP-Team Leader, the individual will be  responsible to managing a team of developers and creating communication channels between the team and other departments.

Job Responsibilities

  1. Simultaneously handle multiple PHP projects.
  2. Lead and manage the PHP team, promoting the creation of elegant, practical solutions to meet the company’s business goals.
  3. Analyze system specifications and translate system requirements to task specifications for team members.
  4. Timely completion of Projects.
  5. Handling Entire projects autonomously.
  6. Should Guide php team.
  7. Projects Documentations as needed from time to time.
  8. Client interaction to understand the needs and requirements of the projects.

Job Qualifications

  • Should have at least 4 yrs of experience into web development and designing with at least 2 – 3yrs of experience in project management. With B-tech, M-tech or MCA degree.
  • Should have very good knowledge of PHP, HTML, xml, API’s, SOAP and REST.
  • Should have good analytical and problem solving skills.
  • Expertise in PHP & CMS tools is must.
  • Should have good understanding of handling teams and 4-7 projects simultaneously.
  • Should have good experience in Project Analysis.
  • Should have excellent communication skills.
  • PMP Certification will be an added advantage.

Contact Person: Ms. Sarvita
Phone: 0120-4217202

 

If you feel that you are the right candidate for the above, please send your updated resumes to us at the earliest. Please send your resumes in word format.

 

Final Draft for Royal Institute Of Philosophy Millenial Lecture in Hindi

1999 November 28,

डैनियल डेन्नेट

Zombic कूबड़: एक अंतर्ज्ञान का विलुप्त?

(शाऊल ने स्टाइनबर्ग नई यॉर्कर कवर): यहां एक चेतना की समस्या को देखने का अच्छा तरीका है. यदि यह चेतना के बारे में प्रतीकात्मक, सच्चाई यह है शाब्दिक सच क्या है? क्या दुनिया में जा रहा है, (काफी हद तक इस आदमी मस्तिष्क, संभाव्यतः में) है कि यह मामला बन गया है कि इस भव्य रूपक इतना उपयुक्त है?

1. प्राकृतिक बारी

बीसवीं सदी के अंत में हमारे इस सवाल का गर्भाधान strikingly तरीके हम सदी की शुरुआत में एक ही मुद्दे के बारे में सोचा हो सकता है से अलग है, बहुत से दर्शन में प्रगति थोड़ा और बहुत से विज्ञान के क्षेत्र में प्रगति बहुत धन्यवाद. है स्टाइनबर्ग हमारे होश आदमी की pointillist प्रतिपादन हमें दृष्टिकोण में प्रमुख अग्रिमों के कई कि वादा करने के लिए हमारे लिए सब कुछ कर के बारे में ठीक एक संकेत देता है.अब हम जानते हैं क्या है कि हम में से प्रत्येक कोशिकाओं के अरबों के एक विभिन्न प्रकार के हजारों की, संयोजन है. कोशिकाओं है कि आपके शरीर रचना से ज्यादातर अंडा और शुक्राणु सेल संघ जिसका आप शुरू कर (वहाँ भी विभिन्न प्रजातियों के हजारों अपने शरीर में दूर stowed से hitchhikers के लाखों रहे हैं) की सन्तान, और, के लिए यह ताजा और साफ करना एक नहीं कर रहे हैं, कोशिकाओं है कि आप रचना की एकल जानता कि तुम कौन हो, या परवाह नहीं है.

व्यक्तिगत कोशिकाओं है कि आप रचना जीवित हैं, लेकिन हम अब जीवन काफी अच्छी तरह से समझने के लिए सराहना करते हैं कि प्रत्येक कोशिका एक नासमझ तंत्र, एक मोटे तौर पर स्वायत्त सूक्ष्म रोबोट, और नहीं एक खमीर कोशिका से सचेत है. रोटी रसोई घर में एक कटोरी में बढ़ती आटा जीवन से भरा हुआ है, लेकिन गेंदबाजी में कुछ भी संवेदनशील या पता है या अगर यह है, तो यह एक उल्लेखनीय तथ्य है जिसके लिए, इस समय, हम थोड़ी सी भी सबूत नहीं दिया है. कि जीवन के चयापचय के ‘चमत्कार’, विकास, आत्म – नियम, आत्मरक्षा, और जाहिर है, प्रजनन कर रहे हैं सब dazzlingly जटिल है, लेकिन गैर चमत्कारी द्वारा पूरा किया, इसका मतलब है. कोई संवेदनशील पर्यवेक्षक को चयापचय जा रहा है, कोई वेग महत्वपूर्ण आत्म – मरम्मत ट्रिगर की जरूरत है, और नकल की नैनो कारखानों के लगातार बाहर भूतिया yearnings या विशेष जीवन ताकतों से कोई मदद के बिना उनके डुप्लिकेट मथना रखने की जरूरत है. खमीर के एक सौ किलो ब्रेक, या के बारे में कुछ भी नहीं के बारे में आश्चर्य नहीं है, लेकिन आप करते हैं, और आप के भागों है कि मूलरूप में उन खमीर कोशिकाओं के रूप में बात की ही तरह कर रहे हैं के बने होते हैं अलग करने के लिए प्रदर्शन कार्यों के साथ ही,. आपकी टीम खरब रोबोट एक साथ एक breathtakingly कुशल शासन कि कोई तानाशाह है, में एकत्र हुए है, लेकिन रखने के लिए खुद को बाहरी लोगों को पीछे हटाना, कमजोर निर्वासित, के लोहे के नियमों को लागू अनुशासन और एक आत्म सचेत, एक मन के मुख्यालय के रूप में सेवा का आयोजन सफल हुआ है. कक्षों की इन समुदायों के चरम में fascistic रहे हैं, लेकिन अपने हितों और मूल्यों के लगभग करने के लिए कोशिकाओं है कि आप के सौभाग्य की रचना के सीमित लक्ष्यों के साथ कुछ नहीं करना है.कुछ लोगों कोमल और उदार हैं, दूसरों के क्रूर हैं, कुछ pornographers हैं और दूसरों को परमेश्वर की सेवा करने के लिए अपने जीवन समर्पित है, और यह सदियों से आकर्षक गया है सोच भी है कि इन हड़ताली मतभेद कुछ अतिरिक्त बात का विशेष सुविधाओं के कारण होना चाहिए – एक आत्मा – शारीरिक मुख्यालय में किसी भी तरह स्थापित है. काफी अभी हाल तक, बल्कि एक जादुई अतिरिक्त घटक के इस विचार चेतना की एक व्याख्या के लिए ही उम्मीदवार जो भी अर्थ करने के लिए लग रहा था. कई लोगों के लिए, इस विचार (द्वैतवाद) अभी भी चेतना है कि उन्हें किसी भी समझ में आता है की केवल दृष्टि है, लेकिन वहां अब वैज्ञानिकों और दार्शनिकों के बीच व्यापक सहमति है कि द्वैतवाद है चाहिए झूठी बस हो: हम कर रहे हैं हर दौर थमने रोबोटों के बने और कुछ नहीं, कोई गैर भौतिक, न रोबोट सब पर सामग्री.

लेकिन यह कैसे संभव हो सकता है? एक सहस्राब्दी के एक चौथाई से भी अधिक पहले, लाइबनिट्स एक ज्वलंत अंतर्ज्ञान पंप, एक monumentally भ्रामक सभी चीनी (Searle) कमरे, चीनी राष्ट्र (ब्लॉक) और दिन बाद लाश को दादा के साथ अपनी कल्पना शक्ति को चुनौती के समक्ष रखी.

इसके अलावा, यह कबूल किया कि धारणा है और जो इस पर निर्भर करता है यांत्रिक आधार है, जो आंकड़े और गतियों से मतलब कहना है, पर भरी हैं चाहिए. और यह कल्पना वहाँ एक मशीन है, इसलिए के रूप में निर्माण करने के लिए लगता है, लगता थे, और धारणा है, यह कल्पना की जा के रूप में आकार में वृद्धि हो सकती है, जबकि एक ही अनुपात में रखते हुए, इसलिए है कि यह एक में एक चक्की के रूप में जाना हो सकता है. यह कितना जा रहा है, हम, अपनी आंतरिक जांच पर होना चाहिए, केवल भागों जो दूसरे पर एक काम मिल जाए, कुछ भी है जिसके द्वारा एक धारणा को समझाने के लिए और कभी नहीं. इस प्रकार यह एक साधारण पदार्थ में है, और में है या नहीं एक मिश्रित एक मशीन में है, कि धारणा के लिए मांग की जानी चाहिए. (लाइबनिट्स, Monadology, 1714:. Parag 17 [Latta अनुवाद]).

इस के प्रसिद्ध मार्ग है, जो आज के विवादों में कई प्रतिध्वनियों पाता है में एक हड़ताली गैर sequitur है. है लाइबनिट्स ‘s दावा epistemological-we’ll चेतना या चेतना आध्यात्मिक की मशीनरी को समझने की कभी नहीं “मशीनरी” की बात नहीं हो सकता है? उनकी प्रस्तावना और निष्कर्ष यह स्पष्ट है कि वह खुद के लिए ले लिया एक आध्यात्मिक सत्य का प्रदर्शन किया है, लेकिन केवल इस आधार प्रदान करता है वह पर होगा अधिक विनम्र epistemological पढ़ना सबसे अच्छा समर्थन है. किसी ने लाइबनिट्स अद्भुत Gulliverian छवि का इस्तेमाल किया हो सकता है उदाहरण देकर स्पष्ट करना और प्रशंसनीय दावा है कि हालांकि चेतना है सौंपनेवाला – अंत में होना चाहिए – कुछ gigantically जटिल यांत्रिक प्रणाली का एक उत्पाद है, यह निश्चित रूप से किसी के बौद्धिक अधिकार परे पूरी तरह से किया जाएगा कि कैसे समझाने के लिए यह ऐसा है. लेकिन लाइबनिट्स स्पष्ट रूप से हमें बहुत विचार है कि चेतना एक बेहद जटिल मशीन (“इस प्रकार यह एक साधारण पदार्थ में है, एक परिसर में या किसी मशीन में नहीं है और इस तरह के एक आकस्मिक प्रभाव हो सकता है की मूर्खता का प्रदर्शन के रूप में अपने उदाहरण का इलाज करने का इरादा रखता है, उस धारणा के लिए मांग की जानी चाहिए. “).इसका मतलब है और समाप्त होता है आज हमें सत्ता के बीच एक ही बेमेल: नोम चोमस्की, थॉमस Nagel और कॉलिन McGinn (दूसरों के बीच) सभी, surmised है या अनुमान लगाया है, या दावा किया है कि चेतना सभी मानव समझ के बाहर है, एक रहस्य पहेली एक नहीं, को चोम्स्की का उपयोग भेद का प्रस्ताव रखा. सोचा की इस पंक्ति के अनुसार, हम साधन मस्तिष्क शक्ति, परिप्रेक्ष्य, खुफिया काबू करने के लिए “भागों जो दूसरे पर एक काम” कैसे चेतना का गठन कर सकता है कमी है.लाइबनिट्स की तरह, तथापि, इन विचारकों ने भी संकेत दिया है कि वे खुद को एक छोटा सा सिर्फ अच्छी तरह से करने में सक्षम करने के लिए पर्याप्त निष्कर्ष है कि यह किसी भी यंत्रवत खाता द्वारा हल नहीं किया जा सकता है चेतना के रहस्य को समझते हैं. और, लाइबनिट्स, वैसे ही जैसे वे कुछ भी नहीं की पेशकश की है, वास्तव में एक सम्मोहक छवि से परे उनकी निराशावादी निष्कर्ष के लिए तर्कों की तरह,. जब वे संभावना मनन वे केवल एक रिक्त आकर्षित है, और तय है कि आगे कोई ज्ञान है कि रास्ते नीचे झूठ या संभवतः नीचे उस रास्ते झूठ सकता है.

यह, शायद फिर भी हो सकता है, कि लाइबनिट्स, उसके विशाल चक्की में खो गए, बस पेड़ों के लिए जंगल नहीं देख सकता है? वहाँ होगा, शायद नहीं एक विहंगमदृश्य नहीं प्रश्न में इस विषय के परिप्रेक्ष्य में पहले व्यक्ति लेकिन एक उच्च स्तर की तीसरे व्यक्ति जो परिप्रेक्ष्य से, अगर एक बस सही squinted, एक की पहचानने योग्य पैटर्न ध्यान में ला सकता है कार्रवाई में चेतना? यह हो सकता है कि किसी तरह सभी भागों जो एक और पैदावार चेतना पर एक आकस्मिक उत्पाद के रूप में एक काम के संगठन? और यदि हां, तो हम इसे समझ में क्यों नहीं आशा कर सकता है, एक बार हम सही अवधारणाओं विकसित की थी?यह अवसर है कि उत्साह और लाभकारी गया है संज्ञानात्मक विज्ञान और functionalism मन को शरीर से यंत्रवत प्रकृतिवाद के एक्सट्रपलेशन के दोहरे बैनर के तहत अंतिम तिमाही सदी के दौरान पता लगाया है. सब के बाद, अब हम चयापचय, विकास, स्वयं की मरम्मत, और प्रजनन, जो न तो बहुत पहले भी शब्दों के लिए भी अद्भुत लग रहा था की उत्कृष्ट यंत्रवत स्पष्टीकरण प्राप्त कर ली है. चेतना, इस आशावादी दृष्टिकोण पर, वास्तव में एक अद्भुत बात है, लेकिन यह बढ़िया नहीं एक ही विचार और दृष्टिकोण है कि जीव विज्ञान में कहीं भी काम किया है का उपयोग करते हुए समझाया जा बहुत बढ़िया नहीं है.चेतना, इस दृष्टिकोण से, विकासवादी एल्गोरिदम कि ग्रह दे दिया है प्रतिरक्षा प्रणाली, उड़ान, और दृष्टि के रूप में ऐसी घटना का एक अपेक्षाकृत हाल ही फल है. सदी की पहली छमाही में, कई वैज्ञानिकों और दार्शनिकों के मन के बारे में लाइबनिट्स के साथ सहमत हो सकता है, सिर्फ इसलिए कि मन को जीव विज्ञान के बाकी हिस्सों में घटना के विपरीत पूरी तरह से घटना से मिलकर लग रहा था. नासमझ संयंत्र और सरल जीव (और गर्दन के नीचे हमारे शरीर) की आंतरिक जीवन सामान्य जैविक विज्ञान के लिए छाछ बिना उपज सकता है, लेकिन दूर से mindlike कुछ नहीं ऐसे यांत्रिक मामले में के लिए जिम्मेदार हो सकता है.या तो यह जब तक कुछ midcentury में साथ आया करने के लिए लाइबनिट्स अंतर्ज्ञान पंप के जादू को तोड़ने के लिए लग रहा था होना चाहिए. कंप्यूटर. कंप्यूटर तरीके कि कोई पहले कलाकृतियों थे में mindlike हैं: वे प्रक्रियाओं है कि कार्य है कि भेदभाव, अनुमान, स्मृति, निर्णय प्रत्याशा, के लिए फोन प्रदर्शन नियंत्रित कर सकते हैं, वे नए ज्ञान का जनरेटर, का ढूँढ़ने कविता, खगोल विज्ञान और गणित के पैटर्न में कर रहे हैं, मसलन, उस के लिए पहले ही मनुष्य को भी मिल सकता है.अब हम असली दुनिया कलाकृतियों कि दोनों की गति और intricacy में लाइबनिट्स विशाल मिल बौना कर दिया है. और हम सराहना करते हैं कि क्या अच्छा है समीप अदृश्य गियर के अरबों के meshing के स्तर पर फिर भी के उच्च स्तर पर आसानी से बोधगम्य हो सकता है कई नीडिंत “सॉफ्टवेयर” के स्तर का कोई भी विश्लेषण पर, आ गए जहां पैटर्न के पैटर्न के पैटर्न के संगठन (संगठन के संगठन के) प्रमुख प्रस्तुत करना है और मिल के अद्भुत competences समझा सकता हूँ. कंप्यूटर का सरासर अस्तित्व नकारा नहीं जा सकता प्रभाव का एक अस्तित्व सबूत प्रदान की गई है: क्या तंत्र, निर्दयी, unmysterious नियमित के अनुसार अच्छी तरह से समझ शारीरिक संचालन तंत्र के सिद्धांतों की है कि पहले ही मन को सौंपा competences के कई किया है.

एक बात हम कंप्यूटर के बारे में एक नैतिक निश्चितता को पता है कि वहाँ अपनी आस्तीन ऊपर कुछ नहीं है: कोई या डिस्क ड्राइव के बीच मार्फिक गूंज ESP, कोई कार्रवाई में एक दूरी अजीब नए बलों के माध्यम से पूरा किया. जो भी प्रतिभा कंप्यूटर एक्ज़िबिट के स्पष्टीकरण में पारदर्शिता, जो एक संज्ञानात्मक विज्ञान के सबसे आकर्षक सुविधाओं की है की मॉडल हैं: हम बहुत यकीन है कि अगर कोई मानसिक घटना के एक कम्प्यूटेशनल मॉडल हासिल की है, वह अपने से स्पष्टीकरण की इस पारदर्शिता वारिस होगा किया जा सकता है.

स्वयं कंप्यूटर्स के अलावा, अद्भुत मिसाल और अनुसंधान उपकरण है कि वे कर रहे हैं, हम हैं नई अवधारणाओं कंप्यूटर विज्ञान की धन परिभाषित किया गया है और परिचित कर दिया. हमने सीखा है कि कैसे धाराप्रवाह और मज़बूती सूक्ष्म तंत्र, प्रकार की अरबों की घटनाओं के अरबों पर अरबों, स्तर के दर्जनों पर बातचीत की जटिल cascades की संचयी प्रभाव के बारे में सोचने के लिए. क्या हम लाइबनिट्स मिल के बाहर चढ़ाई करने के कार्य को अनुशासित कल्पना की इन नई शक्तियों का दोहन? हम में से कई, प्रेरक सम्मोहक भी के लिए है कि हम कर सकता है, आशा है. हम काफी कुछ है कि एक प्राकृतिक, चेतना के यंत्रवादी विवरण अभी संभव नहीं है, यह तेजी से वास्तविक होता जा रहा है. यह सिर्फ तरह है कि जीव विज्ञान में किया गया है पर सभी सदी जाने की कड़ी मेहनत का एक बहुत ले जाएगा, और पिछली आधी सदी के लिए संज्ञानात्मक विज्ञान के क्षेत्र में.

2. प्रतिक्रियावादी

लेकिन सदी के अंतिम दशक में प्रतिक्रियावादी का एक ढीला महासंघ ने इस विकासवादी, यंत्रवत प्रकृतिवाद के विरोध में दार्शनिकों के बीच उभर आए हैं. जैसा कि पहले ही उल्लेख किया, वहाँ mysterians हैं, ओवेन है Flanagan जो केवल नहीं मिल के लिए उपयोगी अवधि इस आशावाद बेबुनियाद लेकिन यह भी लगता है कि हार निश्चित है. फिर वहाँ जो यकीन है कि समस्या अघुलनशील है नहीं कर रहे हैं, लेकिन लगता है कि वे “आसान समस्याओं” और “हार्ड समस्या” (डेविड क्लैम्बर) या जो पता कि वे क्या करने के लिए एक व्याख्यात्मक गैप घोषित में subtasks टाइट्रेट कर सकते हैं (जोसेफ लेविन) इतना है कि दूर है और शायद हमेशा जो एक एकीकृत स्पष्टीकरण को ध्यान में रखकर अपनी चपेट में ले-अवहेलना करना होगा. एक जिज्ञासु इन प्रतिक्रियावादी के कई लेकिन नहीं सब में पाया कालभ्रम है कि इस हद तक कि वे बाहर चेतना की समस्या (या समस्याओं) के समाधान के सब पर किसी भी उम्मीद है कि पकड़ करने के लिए, वे सोचते हैं कि जीव विज्ञान या संज्ञानात्मक विज्ञान से यह नहीं आएगा, लेकिन से के सब बातें!

एक अप करने के लिए भौतिक विज्ञान के साथ इस प्रेमालाप लेने के पहले से एक डेविड क्लैम्बर, जो सुझाव दिया है कि चेतना का एक सिद्धांत है चाहिए था “खुद को दुनिया का एक मूलभूत सुविधा के रूप में अनुभव जन, प्रभारी, और समय अंतरिक्ष बगल में लेने के लिए,.” के रूप में वह सही ढंग से उल्लेख किया, “कोई प्रयास [भौतिकविदों] द्वारा किया जाता है को सरल कुछ भी करने के मामले में इन सुविधाओं को समझाने के लिए.” , एक विषय थॉमस Nagel द्वारा प्रतिध्वनित:

चेतना वास्तविकता का एक संकल्पनात्मक अलघुकरणीय पहलू यह जरूरी है कि अन्य समान रूप से अलघुकरणीय विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र को अलघुकरणीय लेकिन जरूरी चार्ज जनता के व्यवहार के साथ और कणों गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र के व्यवहार के साथ जुड़ा हुआ है, और इसका उल्टा कर रहे हैं के रूप में पहलुओं के साथ जुड़ा हुआ है के रूप में पहचाना जाना चाहिए.

और नोम चोमस्की:

प्राकृतिक निष्कर्ष. . . है कि मानव सोचा और कार्रवाई का आयोजन इस मामले के गुण हैं, जैसे, बिजली के प्रभारी ‘आकर्षण और प्रतिकर्षण के अधिकार’, और इतने पर.

और Galen Strawson, जो कॉलिन McGinn सबसे हाल ही में किताब की समीक्षा में कहते हैं, और “हम चेतना रहस्यमय पाते हैं केवल इसलिए कि हम मामले की एक बुरा तस्वीर है” कहते हैं:
हम गणितीय बात के व्यवहार का वर्णन समीकरण का एक बहुत है, लेकिन हम वास्तव में उसके अंतर्निहित प्रकृति के बारे में अधिक कुछ नहीं जानती. केवल एक अन्य संकेत है कि हम अपने स्वभाव के बारे में है, वास्तव में है, कि जब आप इसे तरीका है कि यह दिमाग की तरह बातों में व्यवस्था की है में व्यवस्था है, तुम चेतना मिलता है.

दार्शनिकों और न सिर्फ भाषाविदों यह एक आकर्षक विचार मिल गया है. कई भौतिकविदों खुद को bandwagon पर कूद रॉजर Penrose, न्यूरॉन्स की सूक्ष्मनलिकाएं में भारी उतार चढ़ाव के बारे में अटकलें लगाई जिनके काफी और समस्याओं का एक मेजबान के बावजूद ध्यान आकर्षित उत्साह के नेतृत्व के बाद. इन सभी विचारों को आम में क्या विचार है कि भौतिक विज्ञान के कुछ क्रांतिकारी सिद्धांत का विचार है कि चेतना को “भागों जो एक दूसरे पर काम करते हैं,” लाइबनिट्स चक्की में रूप के संदर्भ में विस्तार से बताया जा रहा है के लिए एक प्रतिद्वंद्वी हो सकता है.

मान लीजिए कि वे सही हैं. मान लीजिए हार्ड समस्या जो कुछ भी यह केवल कोशिकाओं है कि एक मस्तिष्क बनाने के भौतिक विज्ञान के कुछ अद्भुत नए और अलघुकरणीय संपत्ति की पुष्टि के द्वारा हल किया है, जा सकता है. इस के साथ एक समस्या यह है कि आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं के भौतिकी है, जहां तक ​​हम जानते हैं, उन खमीर पकवान में जनसंख्या विस्फोट के दौर से गुजर कोशिकाओं के भौतिकी के रूप में ही. न्यूरॉन्स और खमीर कोशिकाओं के बीच की कार्यक्षमता में मतभेद सेल शरीर रचना या cytoarchitecture के मतभेद भौतिकी नहीं, के संदर्भ में व्याख्या कर रहे हैं.यह हो सकता है, शायद, जो शरीर रचना परमिट न्यूरॉन्स में उन मतभेदों शारीरिक मतभेदों को जो खमीर कोशिकाओं बेखबर हैं का जवाब सकते हैं? यहाँ हम ध्यान से चलने के लिए अगर हम बाहर नहीं देखते हो, हम तो सिर्फ लाइबनिट्स के एक अधिक सूक्ष्म स्तर पर चौंकाने वाला मिल देख किसी एकल कक्ष की सूक्ष्मनलिकाएं में उतार चढ़ाव मात्रा जा रहा है और उन में से किसी को कैसे राशि देखने के लिए सक्षम नहीं reintroduce होगा चेतना “भागों जो दूसरे पर एक काम” समझा सकता है. यदि आप लाइबनिट्स चक्की का bafflement बचना चाहते हैं, विचार बेहतर था, बजाय हो सकता है, जो चेतना है कि inheres, किसी भी तरह “एक साधारण पदार्थ में,” के रूप में लाइबनिट्स इसे रखा, “और नहीं एक परिसर में या एक में एक अलघुकरणीय संपत्ति है मशीन. “तो हमें लगता है कि, उनके भौतिक विज्ञान के लिए धन्यवाद, न्यूरॉन्स चेतना के एक छोटे से smidgen (एक लंबी, शायद!) का आनंद लें. हम तो ऐसे में कैसे बड़े तुम और मैं सचेत कर रहे हैं के रूप में कोशिकाओं जैसे ensembles की समस्या हल होगी: हम सचेत कर रहे हैं क्योंकि हमारे दिमाग सामान, सामान की सही तरह के साथ बना रहे हैं जेई सूक्ष्म पूर्वोत्तर-sais-quoi कि चेतना के लिए आवश्यक है. लेकिन फिर भी अगर हम उस समस्या को हल किया था, हम अभी भी मेरे खोलने चित्रण से यह साफ समस्या होगी: कोशिकाओं, और भी चेतन कोशिकाओं है, जो खुद को कला या कुत्ते या पहाड़ों के बारे में कुछ नहीं पता है एक बात है कि ब्रेक के बारे में जागरूक विचार में खुद को कैसे रचना कर सकते हैं या poodles या Kilimanjaro? पूरे पहनावा इतना पासिंग शो के जानकार कैसे बाहर कला वस्तुओं (से अनुपस्थित कलाकारों और पहाड़ों के कुछ नहीं कहते हैं) के साथ संपर्क में ऐसा किया जा सकता है, जब अपने हिस्से के सभी, लेकिन जागरूक या संवेदनशील वे हैं, चरम में कमबीन और solipsistic हैं ? हम सवाल विषय की चेतना को इस फोन हो सकता है.

मुझे संदेह है कि भौतिकी के लिए इस मोड़ कुछ लोगों के लिए आकर्षक लग रहा है जिसका मुख्य कारण वे अभी तक इस प्रश्न का उत्तर, के लिए एक बार वे इसे करने का प्रयास करते हैं, वे पाते हैं कि एक “सिद्धांत” है कि कुछ मौलिक और चेतना क्षेत्र अलघुकरणीय या तत्वों की जरूरत नहीं है सामना किया है की तरह बिल्कुल नहीं संसाधनों के साथ यह सौदा किया है. केवल एक सिद्धांत है कि कैसे भागों बड़ा ensembles में एक साथ काम के संदर्भ में आगम विषय के प्रश्न पर प्रकाश बहा, और एक बार सिद्धांत तरह के एक उच्च स्तर पर चढ़ा दिया है की कोई उम्मीद है, यह सब स्पष्ट में क्या निम्न स्तर का उपयोग नहीं है शारीरिक sophistications होगा. इसके अलावा, वहाँ पहले से ही सिस्टम के कई मॉडल है कि uncontroversially विषय प्रश्न के संस्करण जवाब रहे हैं, और वे सब कम्प्यूटेशनल रहे हैं. अपने डेस्क पर छोटे से बॉक्स, भागों जिसका शतरंज के बारे में बिल्कुल कुछ भी नहीं पता कर सकते हैं, कैसे इस तरह के तेजस्वी विश्वसनीयता के साथ शतरंज पर तुम्हें मारा? थोड़ा पतवार से जुड़ी पिस्टन ड्राइविंग बॉक्स समुद्र में उसके पीछे दशकों के साथ किसी भी पुराने नमक से एक सीधे पाठ्यक्रम स्टीयरिंग का एक अच्छा काम कैसे कर सकते हैं? लाइबनिट्स इन तंत्र है, जो हिलाकर रख दिया होता किया गया है द्वारा होगा प्रशंसा के साथ ravished उसका विश्वास मैं हिम्मत करना में दावा है कि “धारणा” का कोई यंत्रवत व्याख्या संभव हो गया था.

दाऊद क्लैम्बर, हार्ड समस्या का पहचानकर्ता, मेरे साथ सहमत होगा, मुझे लगता है. वह एक “आसान समस्याओं” एक समस्या है कि नियंत्रण तंत्र के कम्प्यूटेशनल मॉडल के संदर्भ में अपने समाधान खोजने के लिए करता है के एक के रूप में विषय के प्रश्न वर्गीकृत करेंगे. यह वह क्या संगठनात्मक invariance के सिद्धांत कॉल्स से निम्नानुसार है. एक बार फिर हमारे pointillist सज्जन पर विचार करें और पूछें कि क्या हम तस्वीर पर कि क्या वह वास्तव में एक जागरूक किया जा रहा है या एक ज़ोंबी-एक दार्शनिक ज़ोंबी कि behaviorally एक सामान्य इंसान से अप्रभेद्य है, लेकिन पूरी तरह से होश में कमी से बता सकते हैं.यहां तक ​​कि इस आदमी की ज़ोंबी संस्करण एक गतिशील डेटा संरचनाओं बातचीत का पूरा सिर है, संघ की लिंक लाइन पर उनके सिक्वल लाने के साथ होगा, स्मृति को नया कॉल सुझाव है, नए अर्थ और शक्तियों के साथ उड़ नई संरचनाओं पर रचना. क्यों? क्योंकि केवल एक आंतरिक संचालन और गतिविधियों की एक ऐसी प्रणाली के साथ की जा रही गैर चमत्कारिक ढंग से व्यवहार इस आदमी को कोई संदेह होगा एक्ज़िबिट की जटिल सेट बनाए रखने के सकता है, अगर हम उसे विभिन्न परीक्षणों के लिए डाल दिया. यदि आप कि सभी गतिविधि जानकारी प्रसंस्करण का एक सिद्धांत है चाहते हैं, यह एक कम्प्यूटेशनल सिद्धांत होना है, या नहीं, आदमी सचेत है. क्लैम्बर, जहां सामान्य लोगों चेतना की एक धारा है के अनुसार, लाश को बेहोशी की एक धारा है, और वह persuasively ने तर्क दिया है कि जो भी एक की विशुद्ध रूप से जानकारी क्षमता है (जो हर परिवर्तन, हर निर्माण, हर सोचा था कि इस गुब्बारे में दर्शाया संघ शामिल समझाया ) अन्य में एक ही क्षमता की व्याख्या करेगा. सभी sworls और धारा में eddies, साथ ही साथ द्वारा पारित मदों की सूचनात्मक सामग्री के लिए ज़िम्मेदार तंत्र के बारे में शाब्दिक सच है, पूर्व hypothesi-सर्वथा या नहीं, धारा जागरूक या बेहोश है, स्टाइनबर्ग कार्टून से अप्रभावित बाद , चेतना का एक शानदार प्रतीकात्मक प्रतिपादन, क्या अच्छा है पर एक ज़ोंबी अंदर जा रहा है की एक प्रतीकात्मक प्रतिपादन के रूप में ठीक है. (देखें, जैसे, Chalmers में ज़ोंबी विश्वासों की चर्चा, 1996, pp203 -5.)

3. लाश की एक परेशानी

हम अवश्य लाश के बारे में बात की? जाहिर है हम चाहिए. वहाँ एक शक्तिशाली और सर्वव्यापी अंतर्ज्ञान है कि चेतना के कम्प्यूटेशनल, यंत्रवत मॉडल, प्रकार हम प्रकृतिवादियों के पक्ष में, कुछ बाहर कुछ महत्वपूर्ण छोड़ देना चाहिए है. बस क्या वे बाहर छोड़ देना चाहिए? आलोचकों ने पाया है कि यह कहना मुश्किल है, वास्तव में: qualia, भावनाओं, भावनाओं, (Nagel) क्या it’s-समानता या चेतना के ontological आत्मीयता (Searle). इन अवशेषों को प्रेत विशेषताएँ प्रयास के प्रत्येक गंभीर आपत्तियों के साथ मुलाकात की गई है और कई जो फिर से अंतर्ज्ञान के लिए चिपटना चाहते द्वारा परित्यक्त, इसलिए वहाँ आसवन के एक क्रमिक प्रक्रिया किया गया है, सभी प्रतिक्रियावादी बस के बारे में छोड़ रहा है, के बीच में अपने सभी असहमति के लिए खुद को, दृढ़ विश्वास है कि वहाँ एक सचेत व्यक्ति और एक परिपूर्ण ज़ोंबी जाने कॉल कि आभास Zombic कूबड़ की अग्रणी उन Zombism की थीसिस के लिए है के बीच एक असली फर्क है में एकजुट: यह है कि चेतना के किसी भी यंत्रवत सिद्धांत में मौलिक दोष यह है कि इस महत्वपूर्ण अंतर के लिए खाते में नहीं कर सकते हैं.अब से एक सौ साल, मुझे उम्मीद है इस दावे को शायद ही विश्वसनीय हो जाएगा, लेकिन रिकॉर्ड दिखाने दो कि 1999 में, जॉन Searle, डेविड क्लैम्बर, कॉलिन McGinn, जोसेफ लेविन और दिमाग के कई अन्य दार्शनिकों बस के tug महसूस नहीं करते Zombic कूबड़ (मैं के रूप में भी tug किसी को महसूस कर सकते हैं), वे यह क्रेडिट. हालांकि वे अनिच्छा से, कर रहे हैं, Zombists, जो मानते हैं कि ज़ोंबी चुनौती एक गंभीर आलोचना है. ऐसा नहीं है कि वे अपनी स्थिति के awkwardness पहचान नहीं है. दार्शनिकों का घिसा स्टीरियोटाइप देवयानी कितने स्वर्गदूतों एक पिन के सिर पर नृत्य कर सकते हैं के बारे में बहस बहुत सुधार हुआ है जब विषय है कि क्या सभी ने लाश-भर्ती को काल्पनिक अद्यतन किया है प्राणियों कर रहे हैं नहीं है (1) metaphysically असंभव, (2) तार्किक असंभव, (3) शारीरिक रूप से असंभव है, या बस (4) अत्यंत का अस्तित्व संभव नहीं दिखता. प्रतिक्रियावादी स्वीकार किया है कि कई जो लाश को गंभीरता से लेते बस के लिए संभावना सही ढंग से सोच भी विफल रहे हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप मेरा दावा है कि स्टाइनबर्ग कार्टून एक समान रूप से उपयुक्त एक ज़ोंबी सिर में पर चाल का प्रतीकात्मक चित्रण किया जाएगा से हैरान थे, तो आप पहले एक ज़ोंबी क्या है (और नहीं है) नहीं समझा था. अतिरिक्त लक्ष्य करके, अगर आप अब भी लगता है कि क्लैम्बर और मैं अभी इस बारे में गलत हैं, तो आप बस लाश, एक है कि दार्शनिक चर्चा के लिए अप्रासंगिक है की एक गलत अवधारणा के साथ काम कर रहे हैं. (मैं यह उल्लेख है क्योंकि मैं ने पाया है कि कई onlookers, विशेष रूप से वैज्ञानिकों, एक मुश्किल विश्वास है कि दार्शनिकों लाश के रूप में एक निरर्थक विचार ले जा सकता है गंभीरता से समय है, इसलिए वे उदारता से यह कुछ विचार के साथ की जगह है कि एक एक को गंभीरता लेकिन ले जा सकते हैं कि अपेक्षित दार्शनिक काम नहीं करता है. बस परिभाषा से, याद है, एक ज़ोंबी एक जा रहा में सवालों का जवाब नहीं ही सहित सभी संभव परीक्षण [ट्यूरिंग परीक्षण के रूप में] लेकिन psychophysical परीक्षण neurophysiological परीक्षण सब के प्रति सजग से indistinguishably बर्ताव परीक्षण है कि किसी भी “तीसरे व्यक्ति” विज्ञान वसीयतनामा कर सकते हैं.)

थॉमस Nagel एक प्रतिक्रियावादी जो कुछ लाश से recoiled गया है. उसके इस शरीर को ही संबोधित करते हुए Nagel उसके गले में विशेष रूप से चौकस है. एक तरफ, वह घोषणा करता है कि प्रकृतिवाद अब तक हमें नाकाम रही है:

हम वर्तमान में संकल्पनात्मक समझ कैसे व्यक्तिपरक और भौतिक सुविधाओं दोनों एक एकल इकाई या प्रक्रिया के आवश्यक पहलू हो सकता है उपकरणों के पास नहीं है.

क्यों नहीं? क्योंकि “हम अभी भी करने के लिए.. के स्पष्ट conceivability साथ सौदा एक ज़ोंबी है..” सूचना है कि Nagel एक ज़ोंबी की स्पष्ट conceivability के बोलता है. मैं लंबे समय से दावा किया है कि इस conceivability ही स्पष्ट है, कुछ गुमराह दार्शनिकों लगता है कि वे एक ज़ोंबी की गर्भ धारण कर सकते हैं, लेकिन वे बुरी तरह गलत हैं. Nagel, एक के लिए सहमत हैं:

शक्तिशाली अंतर्ज्ञान कि यह कल्पना है कि एक बरकरार है और सामान्य रूप से कार्य भौतिक मानव जीव एक पूरी तरह से बेहोश ज़ोंबी हो सकता है एक भ्रम है.

“अनुपस्थित Qualia, लुप्त होती Qualia, Qualia नृत्य” विभिन्न लाचार के प्रयास के खिलाफ तर्कों के साथ bristles डेविड क्लैम्बर एक और जो मानक गलत कल्पना है कि अक्सर करने के लिए ज़ोंबी चुनौती (अपने 1996 सात अध्याय, समर्थन लगा रहे हैं के बारे में उनकी आलोचना में विशेष रूप से गंभीर है ), लेकिन अंत में, वह घोषणा करता है कि हालांकि लाश हर यथार्थवादी भावना में हैं असंभव है, हम “गैर reductive functionalists” अभी भी कुछ छोड़ बाहर या बल्कि, हम एक पूर्ववत नौकरी छोड़ दें. हम ‘के मौलिक कानून “है कि लाश को असंभव कर रहे हैं (p276 और कहीं) जिसमें से एक परिणाम निकालना कर सकते हैं प्रदान नहीं कर सकते. मौलिक कानून के लिए ‘क्लैम्बर मांग स्वतंत्रता वह अगर वह Zombic कूबड़ के अपने जमा समर्थन की जरूरत है, के लिए यह है कि बहुत अंतर्ज्ञान से उठता अभाव: यदि आप मानते है कि चेतना उन चीजों है कि यह और उन है में जुड़वां में ब्रह्मांड, sunders कि, और नहीं है आप मानते हैं कि यह एक मौलिक आध्यात्मिक भेद, तो मौलिक कानून है कि लागू करने और sundering समझाने के लिए मांग के कुछ समझ में आता है, लेकिन हम प्रकृतिवादियों लगता है कि चेतना के इस ऊंचाई है ही संदेह है, परंपरा और कुछ नहीं द्वारा समर्थित . कि कोई भी इन दिनों kangaroos के सिद्धांत के बुनियादी कानूनों के लिए शोर मचाना, दिखा क्यों छद्म kangaroos शारीरिक रूप से कर रहे हैं. तार्किक, metaphysically असंभव. Kangaroos अद्भुत हैं, लेकिन वह अद्भुत नहीं. हम प्रकृतिवादियों लगता है कि चेतना, हरकत या शिकार की तरह, कुछ है कि विभिन्न किस्मों में कुछ साझा कार्यात्मक संपत्तियों, लेकिन कई मतभेद, अलग विकासवादी इतिहास और परिस्थितियों के कारण, के साथ आता है. हम इन भेद बनाने में मौलिक कानून के लिए कोई फायदा नहीं है.

हम सब Zombic कूबड़ के लिए अतिसंवेदनशील है, लेकिन अगर हम यह क्रेडिट कर रहे हैं, हम एक अच्छी बहस की जरूरत है, क्योंकि मामला बनाया गया है कि यह एक लगातार संज्ञानात्मक भ्रम और अधिक कुछ नहीं है. मैं कोई अच्छा तर्क, और बुरे लोगों के बहुत सारे मिल गया है. क्यों तो, तब करते हैं, तो कई दार्शनिकों उनकी निष्ठा में एक अंतर्ज्ञान के लिए जारी रहती है कि वे खुद को देखने आए हैं संदिग्ध उत्पत्तिस्थान की है? आंशिक रूप से मुझे लगता है, यह कुछ गंभीर misdirection कि हाल के वर्षों में संज्ञानात्मक विज्ञान के क्षेत्र में संचार bedeviled गया है का प्रभाव है.

4. ब्रॉड functionalism और Minimalism

Functionalism विचार है कि सुंदर के रूप में सुंदर नहीं है, यह है कि बात बात क्या कर सकते हैं की वजह से ही मायने रखती है. इस व्यापक अर्थों में functionalism इसलिए विज्ञान में सर्वव्यापी है कि यह विज्ञान के सभी की एक धारणा राज करने के लिए समान है. और विज्ञान के बाद से हमेशा के सरलीकरण के लिए लग रही है, सबसे बड़ी व्यापकता यह जुटा सकते हैं व्यवहार में, functionalism की तलाश में कह रही है कि एक से भी कम मामलों सोचा होगा की अतिसूक्ष्मवाद के पक्ष में एक पूर्वाग्रह है. गुरुत्व के कानून कहता है कि यह बात नहीं है चीज़ें जो एक चीज बना दिया है की केवल अपने जन मामलों (और इसकी घनत्व, सिवाय शून्य में).समान द्रव्यमान और घनत्व के cannonballs की प्रक्षेपवक्र चाहे वे लोहे, तांबे या सोने से बना रहे हैं से प्रभावित नहीं है. यह मायने रखता है हो सकता है एक माहौल है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता. और पंखों के लिए उन पर पंख है ताकि बिजली की उड़ान को नहीं है, और आँखें नीले या भूरे रंग के होने के क्रम में देखने के लिए नहीं है. हर आँख कई और अधिक गुणों से दृष्टि के लिए आवश्यक हो गया है, और यह विज्ञान के लिए ज़्यादा से ज़्यादा आम, ज़्यादा से ज़्यादा कपटपूर्णता-अत: जो भी शक्ति या क्षमता विचाराधीन है की न्यूनतम-लक्षण वर्णन खोजने का काम है. आश्चर्य नहीं, तो, सामान्य या नहीं सोचा था की एक स्कूल के विज्ञान चिंता अंक में विवादों के कई बहुत दूर व्यापकता के लिए अपनी खोज में पहुँच गया है.

संज्ञानात्मक विज्ञान के जल्द से जल्द दिनों के बाद से, वहाँ विवाद में एक functionalistic अतिसूक्ष्मवाद का विशेष रूप से बोल्ड ब्रांड, विचार है कि बस के रूप में एक दिल का मूल रूप से एक पंप है किया गया है, और सिद्धांत में कुछ भी बनाया जा सकता है जब तक यह अपेक्षित था कि बिना पम्पिंग रक्त हानिकारक है, तो एक मन मौलिक एक नियंत्रण प्रणाली, जैविक मस्तिष्क द्वारा वास्तव में लागू किया, लेकिन कुछ और है कि एक ही नियंत्रण कार्यों की गणना के रूप में अच्छी तरह से काम करेगा सकता है. मस्तिष्क synapses के रसायन विज्ञान, तंत्रिका तंतुओं के विध्रुवण में कैल्शियम की भूमिका है, और इसलिए की वास्तविक बात लगभग के रूप में उन cannonballs की रासायनिक संरचना के रूप में अप्रासंगिक आगे है.इस आकर्षक प्रस्ताव के अनुसार, यहां तक ​​कि मस्तिष्क कनेक्शन के अंतर्निहित वास्तुकला सूक्ष्म कई प्रयोजनों के लिए ध्यान नहीं दिया जा सकता है, कुछ समय के लिए कम से कम, क्योंकि यह कंप्यूटर वैज्ञानिकों द्वारा सिद्ध किया गया है कि किसी भी समारोह में कहा कि एक विशिष्ट कम्प्यूटेशनल वास्तुकला द्वारा गणना की जा सकती है भी (शायद बहुत कम कुशलता से) एक और वास्तुकला द्वारा गणना की जा सकती है. अगर है कि सभी मामलों अभिकलन है, हम मस्तिष्क wiring आरेख है, और उसके रसायन शास्त्र की उपेक्षा कर सकते हैं और केवल “सॉफ्टवेयर” है कि उस पर चलाता है के बारे में चिंता है. में अब हम उत्तेजक संस्करण पर पहुंचने कि कारण बना हुआ है और कम इतना गलतफहमी में सिद्धांत तुम सिलिकॉन चिप और तारों का एक गुच्छा के साथ अपने गीले, जैविक मस्तिष्क की जगह और सोच को सही जाने के लिए (और जागरूक किया जा रहा, और आगे) सका .

इस साहसिक दृष्टि computationalism, या “ऐ मजबूत” [Searle], दो भागों से बना है: functionalism-सुंदर की व्यापक पंथ के रूप में सुंदर नहीं करता है और minimalist अनुभवजन्य wagers की एक विशिष्ट सेट है: neuroanatomy बात नहीं है, रसायन शास्त्र ‘doesn टी बात. यह दूसरा विषय कई माफ़ होने वाले खुद को इन क्षेत्रों में एक ही कारण है कि अर्थशास्त्रियों का सिक्का धातु विज्ञान के बारे में कुछ भी, या स्याही और कागज बिक्री के बिल में प्रयुक्त रसायन शास्त्र जानने से क्षमा कर रहे हैं के लिए, शिक्षित करने से संज्ञानात्मक वैज्ञानिकों. यह कई मायनों में एक अच्छा विचार किया गया है, लेकिन काफी स्पष्ट कारणों के लिए, यह एक राजनीतिक रूप से चतुर विचारधारा नहीं किया गया है, क्योंकि यह उन वैज्ञानिकों को जो उदाहरण के लिए कार्यात्मक neuroanatomy और neurochemistry के लिए अपने जीवन, समर्पित निर्वासित की धमकी दी है अपेक्षाकृत छोटी भूमिकाओं के लिए, चेतना समझाने की भव्य परियोजना में और बिजली प्लंबर के रूप में. इस प्रस्तावित डिमोशन resenting, वे वापस सख्ती लड़ाई लड़ी है. तंत्रिका विज्ञान के हाल के इतिहास में विस्तार के प्रेमियों के लिए जीत की एक श्रृंखला के रूप में देखा जा सकता है. हाँ, कनेक्टिविटी मामलों के विशेष ज्यामिति, हाँ, विशिष्ट neuromodulators और उनके प्रभाव बात का स्थान, हाँ, वास्तुकला मामलों, हाँ, spiking पैटर्न मामले की ठीक लौकिक लय, और इतने पर. अवसरवादी minimalists के शौकीन को उम्मीद से कई धराशायी, वे किया गया है आशा व्यक्त की थी कि वे बाहर विभिन्न चीजों छोड़ सकता है, और वे सीखा है कि नहीं, अगर तुम बाहर एक्स, या y, या z छोड़, तुम कैसे दिमाग काम करता है की व्याख्या नहीं कर सकते .

यह कुछ तिमाहियों कि functionalism की अंतर्निहित विचार अपनी ढेर सारी ले जा रहा है में गलत छाप छोड़ दिया है. यह तो दूर. इसके विपरीत, इन नए दावों को स्वीकार करने के लिए कारणों ठीक हैं functionalism के कारणों. Neurochemistry मायने रखती है क्योंकि और केवल क्योंकि हमें पता चला है कि कई अलग अलग neuromodulators और अन्य रासायनिक दूत कि मस्तिष्क के माध्यम से फैलाना कार्यात्मक भूमिकाएं कि महत्वपूर्ण अंतर बना दिया है. उन अणुओं क्या निकला करना कम्प्यूटेशनल न्यूरॉन्स द्वारा निभाई गई भूमिकाओं के लिए महत्वपूर्ण हो, तो हम सब के बाद उन पर ध्यान देना होगा. यह देखने के लिए यहाँ क्या दाँव पर है, खाना है कि लोगों द्वारा किया जाता है neuromodulators तुलना करें. मनोवैज्ञानिक और neuroscientists, एक नियम के रूप में नहीं है, ध्यान से अपने विषयों की खुराक सूची, पूरी तरह से प्रशंसनीय आधार पर कि वेनिला आइसक्रीम की एक सेवारत कैसे मस्तिष्क झरबेरी बर्फ की एक सेवा के रूप में अपने कार्यों के बारे में चला जाता है लगभग एक ही योगदान करता है क्रीम. तो जब तक वहाँ चॉकलेट में कोई मारिजुआना नहीं है, हम भोजन की बारीकियों को अनदेखा कर सकते हैं और अभी यह एक विश्वसनीय ऊर्जा स्रोत, मस्तिष्क की बिजली की आपूर्ति के रूप में व्यवहार. यह बाहर बारी के लिए गलत हो सकता है. यह पता है कि महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक मोड़ सकता है, यदि सूक्ष्म, चाहे एक के विषयों हाल ही में वनीला आइसक्रीम था पर, मतभेद hinged. जिन लोगों ने यह सोचा बनाने के एक अंतर उन जो सोचा था कि यह नहीं के साथ एक महत्वपूर्ण अनुभवजन्य असहमति है, लेकिन इस functionalists और विरोधी functionalists के बीच असहमति नहीं होगा नहीं किया. यह जो सोचा था कि functionalism को नीचे विस्तारित किया जा सकता था भोजन के रसायन शास्त्र और जो सोचा था कि functionalism चालाकी कि जटिलता शामिल हो सकता है के बीच एक असहमति हो जाएगा. निम्नलिखित पर विचार करें:

वहाँ विभिन्न सामान्य neurochemical स्वभाव [neuropeptide सिस्टम पर आधारित] कि गाइड विचार है कि कम्प्यूटेशनल काम का कोई राशि स्पष्ट कर सकते हैं की patterning की जा सकती है. (Panskepp, 1998) Panskepp, 1998, जे उत्तेजित तंत्रिका विज्ञान: मानव और पशु भावनाएँ, ऑक्सफोर्ड और न्यूयॉर्क, OUP का मूलाधार. क्या पृष्ठ?

यह पूरी तरह से एक व्यापक दृष्टिकोण (और देवयानी का समर्थन किया) कब्जा है, लेकिन ध्यान दें कि वहाँ neuromodulator प्रसार और उसके प्रभाव की एक कम्प्यूटेशनल सिद्धांत के बारे में कुछ नहीं oxymoronic उदाहरण के लिए, और “आभासी neuromodulators” और “कम्प्यूटेशनल नियंत्रण का प्रसार मॉडल” में अग्रणी काम है अच्छी तरह से चल रहा है. मन बाहर बारी के लिए नहीं होना साधारण कंप्यूटर, करेंगे और उनकी कम्प्यूटेशनल संसाधनों को उप सेलुलर आणविक केवल कार्बनिक दिमाग के लिए उपलब्ध संसाधनों में नीचे पहुंच देखा होगा, लेकिन सिद्धांत है कि उभरने के लिए अभी भी व्यापक अर्थों में functionalist किया जाएगा.

तो functionalism भीतर मोटे तौर पर महत्वपूर्ण विवादों की एक किस्म है उपयोगी स्वयं खेल कर दिया गया बाहर की कल्पना की, लेकिन एक रहकर मनोरंजक पक्ष प्रभाव गया है कि कई neuroscientists और मनोवैज्ञानिक जो विभिन्न वैचारिक कारणों के लिए विरोधी कंप्यूटर rabidly और विरोधी ऐ कर रहे हैं गलती से सोचा होगा कि दार्शनिकों ‘qualia और लाश और उल्टे स्पेक्ट्रा उनकी लड़ाई में उपयोगी हथियार थे. तो निर्विवाद है कि वे अपनी निष्ठा में व्यापक, सामान्य विज्ञान की नीरस functionalism के लिए किया गया है, तथापि, कि वे बस नहीं सोचा होगा कि दार्शनिकों कह रहे थे उन दार्शनिकों वास्तव में क्या कह रहे थे है.कुछ neuroscientists qualia, विश्वास है कि यह कार्यात्मक characterizable उलझन है कि computationalism के oversimplified संस्करण घालमेल कर दिया है की तरह के लिए एक शब्द था साथ दोस्ती की है. दूसरों के बारे में सोचा है कि जब दार्शनिकों जागरूक लोगों के साथ लाश की तुलना रहे थे, वे भावनात्मक राज्य, या neuromodulator असंतुलन के महत्व को टिप्पण कर रहे थे. मैं और अधिक समय है कि मैं विभिन्न वैज्ञानिकों समझा है कि उनकी विवादों और ‘दार्शनिकों विवाद एक दूसरे के अनुवाद के रूप में उन्होंने सोचा था, लेकिन झूठे दोस्तों, परस्पर एक दूसरे के लिए अप्रासंगिक नहीं हैं करना चाहते हैं बिताया है. दान के सिद्धांत को इस मुद्दे को सताना जारी है, तथापि, और कई वैज्ञानिकों उदारता को विश्वास है कि दार्शनिकों राय के ऐसे एक संकीर्ण और विलक्षण विभाजन के बारे में एक उपद्रव कर रही हो सकता है मना कर में दृढ़ रहना.

इस बीच, कुछ दार्शनिकों संज्ञानात्मक विज्ञान के भीतर वे एक ही विवादों misappropriated किया है अपने दावे के समर्थन में है कि ज्वार functionalism खिलाफ निर्णायक है, qualia के पक्ष में, “देखने की बात पहले व्यक्ति” की irreducibility के पक्ष में और आगे. यह बड़े पैमाने पर सजा अंतःविषय miscommunication और कुछ नहीं की एक artifact है.

5. माया का भविष्य

मैं जानता हूँ कि कब तक इस सर्वव्यापी गलतफहमी रहेंगे, लेकिन मैं अभी भी काफी आशावादी को लगता है कि अगली सदी से लोगों में कुछ समय पहले इस युग पर देखो और आंत का प्रतिरोध की शक्ति पर Zombic के बारे में स्पष्ट जनादेश को चमत्कार होगा कूबड़: यह एक भ्रम है.

Zombic कूबड़ खुद विलुप्त जाओगे? उम्मीद मुझे नहीं पता. यह अपने वर्तमान, विषाक्त रूप में जीवित नहीं है लेकिन एक कम विषमय उत्परिवर्तन, अभी भी मानसिक रुप से शक्तिशाली लेकिन प्राधिकरण ने छीन के रूप में जारी रहती होगी. हमने देखा है इस से पहले होता है. यह अभी भी मानो पृथ्वी अभी भी खड़ा है और सूर्य और चंद्रमा के यह चारों ओर जाने लगता है, लेकिन हमने सीखा है कि यह मात्र उपस्थिति के रूप में इस शक्तिशाली उपस्थिति उपेक्षा बुद्धिमान है. यह अभी भी अगर वहाँ के रूप में पूर्ण आराम और एक बात यह है कि केवल एक inertial सीमा के भीतर तेजी है नहीं पर एक बात के बीच एक अंतर है लगता है, लेकिन हम यह महसूस विश्वास नहीं सीखा है. मैं एक दिन जब दार्शनिकों और वैज्ञानिकों और laypeople हमारी चेतना के बारे में पहले bafflement का जीवाश्म निशान के ऊपर कुड़ाकुड़ाना जाएगा आशा. “यह अभी भी मानो चेतना की इन यंत्रवत सिद्धांतों कुछ छोड़ बाहर लगता है, लेकिन ज़ाहिर है कि एक भ्रम है वे करते हैं, वास्तव में चेतना है कि स्पष्टीकरण की जरूरत के बारे में सब कुछ समझाने के लिए. ”

अगर तुम मेरी भविष्यवाणी अविश्वसनीय मिल जाए, तुम पर प्रतिबिंबित करती है कि क्या आपके अविश्वास Zombic कूबड़ अपने वर्तमान संवेदनशीलता से ज्यादा कुछ भी पर आधारित है हो सकता है. यदि आप मरीज ​​और खुले दिमाग हैं, इसे पारित करेंगे.

 

Software is hard

Firecookie

Firecookie एक Firebug के लिए विस्तार है जो कि संभव बनाता को देखने और अपने ब्राउज़र में कुकीज़ का प्रबंधन है. अन्य सभी कुकी प्रबंधकों और Firefox एक्सटेंशन के रूप में उपलब्ध दर्शकों के अलावा, यह एक Firebug के लिए एक विस्तार रूप में बनाया है, तो वेब डेवलपर परिचित है Firebug यूआई के भीतर सुलभ कार्यक्षमता है.

नवीनतम डाउनलोड Firecookie v1.3b1 संगत के साथ Firebug 1.8 और Firefox 5.0

रिपोर्ट मुद्दे या सुझाव यहाँ

दान

एक बार जब आप सफलतापूर्वक Firecookie Firebug पट्टी के भीतर स्थापित है एक नया टैब देखना चाहिए. बस कुकीज़ कहा जाता है. यह सभी टैब वर्तमान में प्रदर्शित पृष्ठ के डोमेन के साथ जुड़े कुकीज़ की एक सूची प्रदर्शित करता है. सूची में प्रत्येक प्रविष्टि एक कुकी (नाम, मूल्य, डोमेन, पथ तारीख समाप्त होने, आदि,) के बारे में बुनियादी जानकारी दिखाता है.

 

निरीक्षण कूकीज

सूची में प्रत्येक कुकी विस्तार योग्य है. यह तब उपयोगी है, खासकर जब कुकी मूल्य लंबी है और सीधे नहीं कर सकते पूरी तरह से प्रदर्शित होता है. यदि आप एक विशिष्ट कुकी के लिए नाम से देख रहे हैं, है Firebug खोज बॉक्स का उपयोग करें और यह नाम लिख. सूची गतिशील रूप से आप बॉक्स में प्रकार के रूप में फ़िल्टर्ड है.

 

कुकी अनुमतियाँ

तुम भी मौजूदा सीधे साइट है Firebug टूलबार से कुकी के लिए अनुमतियाँ प्रबंधित कर सकते हैं.अनुमति बटन में एक लेबल के रूप में वर्तमान स्थिति को दिखाता है . और यह स्वचालित रूप से यदि अनुमति (फ़ायरफ़ॉक्स विकल्प संवाद से उदा) बदल रहा है अपडेट है.

 

 

कुकी आयोजन

यदि आप देखते हैं जब कुछ एक कुकी के लिए होता है , Firebug कंसोल टैब का उपयोग करें. Firecookie हर बार जब एक कुकी बनाया है बदला नष्ट या अस्वीकृत एक लॉग प्रवेश बनाता है. इस कुकी> विकल्प मेनू में होना बंद कर सकते हैं.

 

 

कुकी का समय समाप्त

कुकी समाप्त समय स्थानीय समय क्षेत्र और वर्तमान फ़ायरफ़ॉक्स स्थान प्रदर्शित उपयोग कर रहा है. यह पता वास्तविक मूल्य आंकड़ा आसान है. यह भी संभव है एक पॉपअप कैलेंडर और समय पिकर का उपयोग कर मान परिवर्तित करें.

दोनों कैलेंडर और समय पिकर फ़ायरफ़ॉक्स 3 में शुरू किया गया है.

 

निर्यात कुकीज़

कुकीज़ का उपयोग करें नई बनाने के लिए और एक मौजूदा कुकीज़ को हटा दें. एक ही मेनू भी हो ब्राउज़र में सभी कुकीज़ निर्यात या उन है कि वर्तमान पृष्ठ के साथ cookies.txt फ़ाइल में जुड़े रहे हैं मानक पाठ स्वरूप में (हर कुकी + जानकारी को एक पंक्ति लेता है) ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

कुकी क्लिप बोर्ड

मानक क्लिपबोर्ड कार्रवाई कट / कॉपी / चिपकाएँ भी समर्थन कर रहे हैं. यदि आपको ज़रूरत है, बस ठीक एक कुकी का उपयोग करें और संदर्भ मेनू पर क्लिक करें. समान मेनू भी हो सकता है के लिए एक कुकी के exising properites संपादित किया जा सकता. बस कार्रवाई संपादित करें और संवाद प्रदर्शित उपयोग उठाओ.

 

 

भेजा और प्राप्त कुकीज़

Firecookie में भी नेट पैनल मौजूदा साथ एकीकृत है. यदि आप इस पैनल में अनुरोध मौजूदा विस्तार, आप कोई नया टैब है कि अतिरिक्त कुकीज़ भेजा और displayes जगह में सिर्फ सभी informations के लिए कुकीज़ प्राप्त देखेंगे. यह सुविधा 1.4 Firebug के साथ ही उपलब्ध है.

 

 

 

कूकीज क्रमबद्ध करें

आपको कुकी सूची दृश्य में शीर्ष लेख पर क्लिक करके कुकीज़ सॉर्ट कर सकते हैं. बस किसी भी स्तंभ सॉर्ट करने के लिए कुकीज़ और उसके लेबल क्लिक करें प्रयोग किया जाना चाहिए.

 

 

 

अस्वीकृत कूकीज

सब मिला लेकिन वंचित कुकीज़ लाल रंग में प्रदर्शित होते हैं.

 

 

JSON निरीक्षक

अगर एक कुकी मूल्य JSON के रूप में स्वरूपित है, वहाँ एक नया टैब JSON है (डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित) विस्तारयोग्य पेड़ का उपयोग मूल्य प्रदर्शित. इसी प्रकार के रूप में है Firebug नेट पैनल में नेटवर्क प्रतिक्रिया के लिए.

 

 

XML निरीक्षक

यदि मान मान्य XML दस्तावेज़ है, वहाँ एक एक्सएमएल (में भी डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित) टैब को प्रदर्शित सुंदर मुद्रित एवं XML colorized है.

 

 

 

document.cookie

बेहतर स्वरूपण अब document.cookie संपत्ति के लिए कार्यान्वित किया जाता है जब यह कंसोल पैनल में लॉग इन किया है

 

 

 

 

 

कॉलम दृश्यता

हैडर संदर्भ मेनू का उपयोग स्तंभों की दृश्यता को प्रबंधित करें. बेशक, वर्तमान सेटिंग्स फ़ायरफ़ॉक्स सत्र में कायम रहती है.

 

 

 

 

कुकी ब्रेकपाइंट

एक कुकी को देखने के लिए जब विशिष्ट कुकी संशोधित है ब्रेकपाइंट बनाएँ. Firebug डीबगर इतना एकीकृत किया है, तो आप यह भी देख लाइन के क्या स्रोत कोड में संशोधन का कारण बना सकते हैं

 

 

ब्रेकपाइंट स्थिति

तुम भी एक ब्रेकपाइंट हालत बना सकते हैं और ब्रेकपाइंट बंद हो जाएगा अगर हालत सही है. आप अभिव्यक्ति में कुकी गुणों का उपयोग कर सकते हैं: मूल्य, पथ, मेजबान, [एमएस] समाप्त हो, isHttpOnly isDomain).

 

 

 

अगले कुकी परिवर्तन पर ब्रेक

Firecookie में भी सुविधा है Firebug तोड़ के साथ एकीकृत करता है. अगले बदल कुकी पर टूट बटन को फिर से शुरू का उपयोग करें.

 

 

 

 

 

 

Gifsicle Hindi

स्रोत और दस्तावेज

gifsicle-1.62.tar.gz (257574 bytes)

Prebuilt binaries

विंडोज बंदरगाह (असमर्थित): gifsicle_1.60_windows.zip, gifsicle_1.60_windows_INSTALLER.zip (1.60 संस्करण; smileygenerator.us पर गेराल्ड Johanson द्वारा बनाई गई)
Debian Linux पैकेज (Gürkan Sengün द्वारा बनाए रखा)

NetBSD पैकेज (बेन वाँग द्वारा बनाए रखा)

DarwinPorts पैकेज मैक ओएस एक्स के लिए उपलब्ध  (निगेल Kersten द्वारा बनाए रखा)

DOS बंदरगाह (रॉबर्ट Riebisch द्वारा बनाए रखा)

पेटेंट परहेज रन की लंबाई-encoded संस्करण

ungifsicle-1.62.tar.gz (252102 bytes)

gifsicle मैन पृष्ठ पढ़ें

अन्य संस्करणों में से परिवर्तन

अनुवाद

बेलोरूसि (fatcow द्वारा आयोजित)

यह क्या है?

Gifsicle बनाने, संपादन, और छवियों और एनिमेशन GIF के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक कमांड लाइन उपकरण है. gifsicle बनाने के साथ एक GIF एनीमेशन आसान है:

gifsicle – विलंब = 10 – पाश *. gif anim.gif>

एनिमेशन से तख्ते निकालने बहुत आसान है:

gifsicle anim.gif ‘#0′ > firstframe.gif

तुम भी जगह, हटाने, या फ्रेम डालने से एनिमेशन संपादित कर सकते हैं:

gifsicle -b anim.gif –replace ‘#0′ new.gif

कुछ और अधिक gifsicle विशेषताएं:

  • GIFs बदलने के लिए बैच मोड स्थान पर.
  • प्रिंट GIFs बारे में विस्तृत जानकारी टिप्पणियां भी शामिल है.
  • Interlacing, टिप्पणियाँ, पाशन, पारदर्शिता पर नियंत्रण …
  • अच्छी तरह से व्यवहार किया GIFs: निरर्थक रंग हटा, सिर्फ स्थानीय रंग तालिकाओं का उपयोग करता है अगर यह पूरी तरह से है (स्थानीय रंग टेबल अपशिष्ट अंतरिक्ष और देखने कलाकृतियों पैदा कर सकता है), आदि
  • यह colormaps और परिवर्तन छवियों वेब सुरक्षित पैलेट (या किसी भी रंगमैप आप चुनते हैं) का उपयोग करने के लिए छोटा कर सकते हैं.
  • आपके एनिमेशन अनुकूलन! यह भंडार केवल प्रत्येक फ्रेम के भाग बदला और मौलिक अपने GIFs छोटा कर सकते हैं. आप भी पारदर्शिता उपयोग करने के लिए उन्हें और भी छोटा कर सकते हैं. Gifsicle अनुकूलक बहुत शक्तिशाली है, और आमतौर पर सबसे अच्छा वाणिज्यिक optimizers के एक जोड़े के भीतर बाइट्स एनिमेशन कम करता है.
  • Unoptimizing एनिमेशन, जो उन्हें आसानी से संपादित करता है
  • एक मूर्ख नाम.

दो अन्य कार्यक्रमों gifsicle के साथ शामिल हैं: gifview है एक हल्के एनिमेटेड-दर्शक जो स्लाइडशो के रूप में या वास्तविक समय में एनिमेशन शो कर सकते हैं और gifdiff समान दृश्य उपस्थिति के लिए दो GIFs तुलना GIF.
Gifsicle आज़ादी से उपलब्ध है. सब आप की आवश्यकता होगी एक एएनएसआई सी संकलक है. Kohler@cs.ucla.edu पर मुझे मेल: मैं परिवर्तन, बग रिपोर्ट, शिकायतें, आदि के स्वागत है!

Gifsicle सवाल

लोगों द्वारा डाउनलोड किया है और अब वहाँ कुछ शिकायतें हैं, लेकिन फिर भी, जाने – उम – व्यक्ति जो वास्तव में कुछ भी खरीद नहीं है, लेकिन बजाय मुफ्त के लिए कुछ डाउनलोड, सावधान रहना.

प्रश्न:  आप “gifsicle” उच्चारण कैसे करते हो?

उत्तर:  “‘यो Mama.”

प्रश्न:  क्या पेटेंट्स के बारे में?

उत्तर:  सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता लॉ सेंटर का कहना है GIF छवि प्रारूप अतीत में कुछ पेटेंट समस्या थी, लेकिन फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन के अनुसार, “है कि 1 अक्टूबर 2006 के बाद से, वहाँ कोई महत्वपूर्ण पेटेंट GIF प्रारूप के रोजगार के साथ हस्तक्षेप का दावा किया जाएगा”[संदर्भ].

अन्य GIF उपकरण

Whirlgif (पुराने संस्करण) एनिमेशन में एक GIFs विलीन हो जाती है, लेकिन निकालें नहीं कर सकते, फ्रेम एनिमेशन संपादित करें, या इनपुट फाइल के रूप में एनिमेशन का उपयोग करें. यह या तो स्थानीय रंग तालिकाओं का उपयोग करता है, या यह सिर्फ पहला GIF फ्रेम से रंगों का उपयोग करके इनपुट रंग बदलता है. यह भी जटिल इनपुट पारदर्शिता या 256 से अधिक कुल रंग नहीं संभाल सकता है. Gifsicle अब अपनी LZW कूटबन्धन के लिए अनुकूली वृक्ष विधि का उपयोग करता है (thanks!) जो यह Whirlgif के रूप में उपवास के रूप में मूल रूप से बना देता है.

GIFMerge एक पहले txtmerge नामक कार्यक्रम पर आधारित है. Whirlgif की तरह, यह फ्रेम नहीं निकालने या एनिमेशन संपादित कर सकते हैं. यह भी अनुकूलन एनिमेशन नहीं कर सकता. परिणामस्वरूप एनिमेशन हमेशा स्थानीय रंग टेबल है. इनपुट पारदर्शिता के साथ सौदा नहीं करता है.

Giftool बैच मोड, टिप्पणियाँ, interlacing, और जानकारी है, लेकिन एनिमेशन हैंडल नहीं है.

मुझे यही सब के बारे में पता है. बेशक, वहाँ Macs और Windows बक्से के लिए प्रोग्राम उपलब्ध के सैकड़ों रहे हैं!

वहाँ वेब के माध्यम से उपलब्ध अनुकूलक GIF कम से कम एक है. आप GIF विज़ार्ड में एक GIF यूआरएल जमा है, और इसे बाहर कई प्रभावशाली अनुकूलित संस्करण spits आप से चयन करने के लिए. Gifsicle-O2 आमतौर पर के बारे में के रूप में GIF जादूगर (मध्य के रूप में 1998 के) के रूप में अच्छी तरह से नहीं करता है.

Testimonials

“मैं भी अभी तक के रूप में कहने के लिए कि यह आश्चर्यजनक है.”

“मैं सिर्फ Gifsicle डाउनलोड किया है, और दो ​​छोटे अंक बनाना चाहते हैं:

यह हर तरह मैं सोच भी नहीं सकते में GIFMerge और Whirlgif, की तुलना में बेहतर है. नहीं कम से कम महत्वपूर्ण बात, यह 19MB नीचे कुल से अपनी वेब साइट पर GIF एनिमेशन 11MB है, जो अचानक मेरी साइट बना दिया है बहुत आसान नेविगेट करने के लिए कम कर दिया.

(. कम से कम यह यादगार है); गरीब ऐनी, वह जो कोई भी है पर बहुत मुश्किल नहीं है Gifsicle इस तरह के एक बुरा नाम नहीं है “

“मैं एक डेंटिस्ट YESYESYESYESYES जाहिर नियुक्त उस दिन है!

यह एक बहुत महत्वपूर्ण DENTISST APOINTMENT है, जैसा कि वे एक गुहा जिसमें से भरने पिछले बाहर गिर गया था भरने हैं, और यह संवेदनशील हो रहा है!

दंत चिकित्सक APPPOINTMENT याद आती है! नहीं कर सकते! इसे फिर अनुसूचित करते, क्योंकि वे बहुत दंत चिकित्सक जगह पर व्यस्त हैं नहीं कर सकते !!!!!!!!!

YESSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSS- SSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSSS”

“भगवान तुम्हें और gifsicle भला करे! यह मेरी प्रार्थना और इच्छाओं को जवाब है. Linux bragh चलते हैं. “

प्रशंसापत्र Européens

“…Gifsicle, manejador de gifs…”

Testimonialae Africanae

“Ja-nee कसम खाता हूँ. Ek steeds खूंटी बेचैन एनआईई एनआईई, मार सूचना प्रौद्योगिकी विभाग lyk gedownload मेरे sonder twyfel नेट-काक वीर डिंग मर जाते हैं. ”

Etienne है Posthumus “किसी न किसी”अनुवाद: “ठीक है पुराने लड़का. मैं इसे अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, लेकिन यह एक शक के बिना मेरे लिए गर्म बकवास लग रहा है. ”

एक स्वतंत्र अनुवाद: “ज़रूर भाई. मैं अभी बात अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, लेकिन यह गीला गंदगी की तरह एक शक के बिना मुझे लग रहा है.

 

कोर्लिस लामोंट वेबसाइट में आपका स्वागत है!

JPEG image of Corliss Lamont.

विषय – सूची

 

Corliss Lamont के जीवन

 

Corliss Lamont (1902-1995) एक 20 वीं सदी के अमेरिका के नायक स्वतंत्र सोच जिसका दर्शन, अर्थशास्त्र, धर्म, देशभक्ति, विश्व शांति और हमारे पोषित नागरिक स्वतंत्रताओं के अभ्यास में प्रचलित विचारों को चुनौती दी है.

Corliss Lamont वॉल स्ट्रीट धन को पैदा हुआ था, अभी तक वह श्रमिक वर्ग के कारण championed है, और एक “समाजवादी”और एक “अपने वर्ग के लिए देशद्रोही ‘के रूप में derided था.

Corliss Lamont मानवतावादी विश्वास है कि पृथ्वी के लोग अलौकिक हस्तक्षेप के बिना विकसित किया है और उनके इस ग्रह पर अपने अस्तित्व के लिए जिम्मेदार हैं परंपरावादियों कारण उसे एक “नास्तिक नास्तिक” लेबल को गधा. “.

Corliss Lamont देशभक्ति आग्रह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका विक्षिप्त कम्युनिस्ट विरोधी उन्माद प्रचलित के चेहरे पर एक सोवियत संघ के साथ उत्पादक रिश्ते को बनाए रखने उन्हें ‘संयुक्त राष्ट्र अमेरिका’होने का आरोप अर्जित सीनेटर जोसेफ McCarthy द्वारा. [देखें फिलिप (ed.) Wittenberg, Lamont प्रकरण: एक काँग्रेशनल जांच, Corliss Lamont और McCarthy सुनवाई (न्यूयॉर्क: क्षितिज प्रेस, 1957) का इतिहास जानकारी के लिए.]

Corliss Lamont एक दार्शनिक, लेखक और कवि, जो अदालतों के लिए कई ऐतिहासिक मामलों सफलतापूर्वक किए गए एक सूट [381 अमेरिकी 301 (1965)] संयुक्त राज्य अमेरिका पोस्टमास्टर जनरल जो अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ले जाया गया था के खिलाफ भी शामिल था. उच्च न्यायालय के निर्णय डॉ. Lamont पक्ष में था.

उन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय में मानवतावाद में एक कोर्स पढ़ाया जाता है. उसकी मृत्यु होने पर, कोलंबिया रिकार्ड किया था यह उसके बारे में कहने के लिए. अपने जीवन के लिए एक श्रद्धांजलि कोलंबिया में 18 सितम्बर 1995 को आयोजित किया गया. उन्होंने कोलंबिया लॉ स्कूल में सिविल लिबर्टीज में एक कुर्सी पर, वर्तमान में प्रो विन्सेन्ट ए Blasi के कब्जे में संपन्न. वह Corliss Lamont दुर्लभ पुस्तक और पांडुलिपि लाइब्रेरी के निर्माण कक्ष पढ़ना कोलंबिया विश्वविद्यालय में दुर्लभ पुस्तक में योगदान करने के लिए और बनाने में मदद की, पत्र, कागज के दान के माध्यम से, और कला का काम करता है, जूलियन हक्सले, जॉन मेसफील्ड, जॉर्ज Santayana, और Rockwell केंट संग्रह वहाँ का आयोजन किया. यह भी स्पिनोज़ा संग्रह के निर्माण में एक प्रमुख भूमिका निभाई. Corliss Lamont पत्रों दुर्लभ पुस्तक और कोलंबिया विश्वविद्यालय में मैनुस्क्रिप्ट लाइब्रेरी में रहते हैं.

कक्षा 1945 पुस्तकालय, एक फिलिप्स एक्सेटर एकेडमी में विशेष संग्रह है,  Corliss Lamont कक्ष में स्थित जॉन मेसफील्ड संग्रह, Lamont कवि संग्रह का हिस्सा है. Lamont काव्य कोष कवियों और  फिलिप्स एक्सेटर Lamont में युवा कवि पुरस्कार पर जाकर समर्थन करता है.

डा. Lamont Santayana संस्करण, जॉर्ज Santayana के निर्माण के लिए धन का एक भाग, के रूप में प्रेस एमआईटी, कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स, और लंदन, इंग्लैंड, और मानवता के लिए राष्ट्रीय बंदोबस्ती द्वारा समर्थित है, और दूसरों के द्वारा प्रकाशित वर्तमान में प्रदान की है, इंडियाना विश्वविद्यालय, पर्ड्यू विश्वविद्यालय, इंडियानापोलिस, इंडियाना में अमेरिकी सोचा के लिए संस्थान द्वारा मेजबानी की. टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय के क्ले Splawn ने लिखा, एक मृत्युलेख 13 वें नंबर में प्रकाशित 1995 पतन, Santayana सोसाइटी, एंगस Kerr-शुद्ध गणित, वाटरलू, विश्वविद्यालय के विभाग के लॉसन द्वारा संपादित की बुलेटिन जारी, ओंटारियो, कनाडा.

अपने जीवनकाल के दौरान उन्होंने 1981 में गांधी शांति पुरस्कार सहित कई पुरस्कार, के साथ सम्मानित किया गया. वह अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन और राष्ट्रीय शहरी लीग के निदेशक मंडल में सेवा की.

कोलंबिया विश्वविद्यालय के Lamont-Doherty पृथ्वी वेधशाला में Palisades, NY में एक 125 एकड़ संपत्ति जो उसकी माँ, फ्लोरेंस Lamont, जो भी फ्लोरेंस देवत्व का Corliss Lamont प्रोफेसर और प्रोफेसर के ओल्ड टैस्टमैंट, हार्वर्ड विश्वविद्यालय देवत्व स्कूल संपन्न द्वारा दान किया गया था पर खड़ा है , वर्तमान में पॉल डी Hanson, पीएच.डी. द्वारा आयोजित उनके पिता, थॉमस डब्ल्यू Lamont, जो जेपी मॉर्गन के अध्यक्ष था हार्वर्ड में Lamont लाइब्रेरी (इतिहास / मुख्य पृष्ठ) के निर्माण की ओर एक बड़ा प्रदाता था.

नई ब्याज Corliss Lamont की lifestance में फूट पड़ा है क्योंकि उसके भतीजे नेड Lamont महान 2006 के चुनाव में कनेक्टिकट के राज्य से अमेरिकी सीनेट के लिए डेमोक्रेट उम्मीदवार थे. नेड दादाजी, थॉमस एस Lamont और Corliss भाइयों, फ्लोरेंस Corliss और थॉमस डब्ल्यू Lamont, जेपी मॉर्गन के एक भागीदार के पुत्र थे.

फ्रेडरिक Edwords, अमेरिकी मानवतावादी एसोसिएशन के फिर कार्यकारी निदेशक, जुलाई Corliss Lamont का जीवन एक स्वतंत्रता सेनानी, जो इस वेब साइट पर शामिल किया गया है के लिए Requiem हकदार पर मानवतावादी पत्रिका के / अगस्त 1995 मुद्दे के लिए एक उत्कृष्ट लेख लेखक.

नीचे डॉ. Lamont पुस्तकों की एक सूची है. पिछले छह उनके द्वारा संपादित किया गया.

  • मानवता के फिलॉसफी
  • प्रेमी मूलमंत्र: प्यार की कविता
  • अमरता का भ्रम
  • पसंद की स्वतंत्रता पुष्टि
  • स्वतंत्रता के रूप में स्वतंत्रता करता है: अमेरिका में सिविल लिबर्टीज
  • Corliss Lamont के संस्मरण – जीवन के लिए हाँ
  • जॉन मेसफील्ड याद है
  • एक लाइफटाइम असहमति
  • एक मानवतावादी क्रिया कर्म सेवा
  • जंगल में आवाज: पचास वर्ष के एकत्र निबंध
  • एक मानवतावादी वेडिंग सेवा
  • सोवियत संघ सभ्यता
  • स्वतंत्र मन: एक मानवतावादी दार्शनिक का निबंध
  • सोवियत संघ के पीपुल्स
  • आपको समाजवाद जैसे हो सकता है: आधुनिक मनुष्य के लिए जीवन का एक रास्ता
  • (मार्गरेट I. Lamont के साथ) दिवस सह लेखक द्वारा रूस दिवस
  • “Corliss प्रिय”: प्रख्यात व्यक्तियों से पत्र
  • जॉन रीड एकत्रित कवितायें
  • जॉन डेवी पर वार्ता
  • जॉर्ज Santayana पर वार्ता
  • अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन द्वारा एलिजाबेथ Gurley फ्लिन का परीक्षण
  • आदमी की मौत उत्तर

Corliss Lamont पुस्तक तख्ता पृष्ठ पर, इस वेब साइट पर स्थित है, इन आठ खिताब छापा, सात जिसमें से वर्तमान में ऑनलाइन पुस्तक विक्रेताओं से खरीद के लिए उपलब्ध हैं पर अतिरिक्त जानकारी शामिल हैं.

असहमति का एक जीवन भर का पूरा पाठ निम्न URL पर Questia ऑनलाइन वेब साइट पर पढ़ने के लिए उपलब्ध है. लिंक खिड़की / एक नए टैब में खुलता है.

ऑनलाइन पढ़ें:

http://www.questia.com/read/97767010

स्वतंत्र दिमाग के पूर्ण पाठ: एक मानवतावादी दार्शनिक निबंध के नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इंटरनेट पुरालेख वेब साइट पर उपलब्ध है. किताब है, जो यूनिवर्सल पुस्तकालय का हिस्सा है Adobe Acrobat (पोर्टेबल दस्तावेज़ स्वरूप) पीडीएफ, DjVu, सादे ASCII पाठ, जेपीईजी छवि फ़ाइलें, झगड़ा छवि फ़ाइलें, ABBYY FineReader XML, फ्लिप पुस्तक सहित कई स्वरूपों में की पेशकश की है, और एक बहु पृष्ठ का TIFF फ़ाइल. ये लिंक खिड़की / एक नए टैब में खोलें.

विवरण:

http://www.archive.org/details/independentminde011547mbp

सभी उपलब्ध स्वरूपों के प्रत्यक्ष डाउनलोड:

http://www.archive.org/download/independentminde011547mbp

स्वतंत्र दिमाग के पूर्ण पाठ: एक मानवतावादी दार्शनिक निबंध का भी है निम्नलिखित URL पर Questia ऑनलाइन वेब साइट पर पढ़ने के लिए उपलब्ध है.

ऑनलाइन पढ़ें:

http://www.questia.com/read/6209016

आप का पूरा पाठ समाजवाद जैसे हो सकता है: आधुनिक मनुष्य के लिए जीवन का एक रास्ता नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इंटरनेट पुरालेख वेब साइट पर उपलब्ध है. पुस्तक, जो अमेरिकी पुस्तकालय का हिस्सा है पीडीएफ, DjVu, सादे ASCII पाठ, JPEG और जेपीईजी 2000 छवि फ़ाइलें, और फ्लिप पुस्तक सहित कई स्वरूपों में की पेशकश की है. ये लिंक खिड़की / एक नए टैब में खोलें.

विवरण:

http://www.archive.org/details/youmightlikesoci00lamorich

सभी उपलब्ध स्वरूपों के प्रत्यक्ष डाउनलोड:

http://www.archive.org/download/youmightlikesoci00lamorich

पहले संस्करण (1956) का पूर्ण पाठ की स्वतंत्रता के रूप में स्वतंत्रता करता है: सिविल लिबर्टीज आज कोलंबिया विश्वविद्यालय पुस्तकालय नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डिजिटल संग्रह वेब साइट पर उपलब्ध है. पुस्तक ऑनलाइन पढ़ने के लिए और साथ ही एक डाउनलोड PDF फ़ाइल के रूप में उपलब्ध है. इस लिंक खिड़की / एक नए टैब में खुलता है.

ऑनलाइन पढ़ें या डाउनलोड करें

http://www.columbia.edu/cu/lweb/digital/collections/cul/texts/ldpd_8331676_000/

2008 में, Beth लालकृष्ण Lamont एक नई शुरुआत पर काम शुरू करने के लिए आप समाजवाद जैसे हो सकता है: आधुनिक मनुष्य के लिए जीवन का एक रास्ता. इस प्रयास अप्रैल 2009 में पूरा किया गया और इस नई किताब, हकदार lefties उनके सही दिमाग में क्या था, मई 18, 2009 पर आधा चांद फाउंडेशन द्वारा एक व्यापार किताबचा संस्करण में प्रकाशित किया है और अब Amazon.com से खरीद के लिए उपलब्ध है. पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी, ऑडियो प्रोमो और समाचार और प्रेस विज्ञप्ति सहित पर lefties उनके सही दिमाग में हैं पृष्ठ पाया जा सकता है.

मानवतावाद की फिलॉसफी, आठवीं संस्करण

मानवता के फिलॉसफी की आठवें संस्करण (420 पन्नों, सचित्र और अनुक्रमित संदर्भ नोट्स और चयनित संदर्भ सूची के साथ) मानवतावादी प्रेस द्वारा किया गया है व्यापार पुस्तिका स्वरूप में प्रकाशित किया. हम इस वेब साइट से मुफ्त डाउनलोड करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक पाठ संस्करण की पेशकश की कृपा है.
अधिक जानकारी के लिए, हमारी डाउनलोड पृष्ठ पर लिंक का अनुसरण करें.

मानवता के फिलॉसफी की आठवें संस्करण भी Amazon.com के माध्यम से खरीद के लिए उपलब्ध है

प्रेमी मूलमंत्र: प्यार की कविता

पूरे पाठ को संशोधित और पुनः प्रेमी मूलमंत्र के 1994 संस्करण जारी किया, 31 सब कविताओं युक्त, अब इस वेब साइट पर HTML स्वरूप में इस लिंक का पालन करके देखने के लिए उपलब्ध है. एक “कोई फ्रेम”संस्करण यहाँ उपलब्ध है.
प्रेमी मूलमंत्र भी है Amazon.com से खरीदने के लिए उपलब्ध है.

मानवता के सकारात्मक नीतिशास्त्र

मानवता के सकारात्मक नीतिशास्त्र, Corliss Lamont द्वारा एक पत्रिका लेख है, जिसमें लेखक समुदाय, नैतिक समस्याओं के समाधान के लिए कारण और वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग करके की भलाई के लिए जीवन और काम करने का आनन्द तनाव, यहाँ उपलब्ध है.

Corliss Lamont द्वारा पर्चे

एक आधी सदी से भी अधिक के कोर्स के ऊपर, Corliss Lamont विषयों की एक किस्म पर लगभग तीन दर्जन पर्चे लेखक. के बारे में इन पर्चों में से कई प्रसिद्ध मूल पर्चे श्रृंखला सहित, साथ ही सोवियत संघ रूस को समझना पर, Corliss Lamont पृष्ठ द्वारा पर्चे पर पाया जा सकता है एक डाउनलोड पीडीएफ संस्करण जानकारी.

अधिकार और NECLC के बिल

एक Corliss Lamont पसंदीदा संगठनों के राष्ट्रीय आपातकाल सिविल लिबर्टीज (NECLC) समिति, जिसमें से वह अध्यक्ष थे. अधिकार और NECLC पृष्ठ के बारे में हमारी विधेयक पर आप अपने प्रकाशन, सर्वाधिकार जर्नल के विधेयक के कुछ अंश मिल जाए, पिछले कुछ वर्षों में उनकी गतिविधियों का वर्णन, उद्देश्य के एक बयान के साथ शुरू करने और संगठन के कई अदालतों में नागरिक अधिकारों की जीत के विवरण सहित हूँ. आप यह भी अधिकार अमेरिका विधेयक को देखने और एक मुद्रण के लिए उपयुक्त प्रतिलिपि डाउनलोड कर सकेंगे.

बॉब Dylan और NECLC

इसके 13 दिसंबर, 1963 पर अधिकार डिनर की वार्षिक विधेयक पर, NECLC विशिष्ट सेवा की मान्यता के लिए लड़ाई में गायक / गीत लेखक बॉब Dylan के लिए नागरिक स्वतंत्रता के लिए अपने टॉम Paine पुरस्कार भेंट किया. आप इस बारे में श्री Dylan स्वीकृति भाषण और विवाद यह हमारे बॉब Dylan और NECLC पृष्ठ पर कारण सहित अधिक जानकारी मिल जाएगा.

मल्टीमीडिया फ़ाइलें

नीचे मल्टीमीडिया फ़ाइलों की चार श्रृंखला के लिए लिंक कर रहे हैं – Corliss Lamont पुराने Irving बर्लिन शो धुन “एक सुंदर लड़की एक मेलोडी जैसे है” गायन, उनके पोते के द्वारा एक फिल्म की शूटिंग से कई साल पहले पाँच ऑडियो क्लिप “Corliss Lamont: पाखण्डी पैट्रियट हकदार एक MIDI फ़ाइल गीत, “यहाँ और अब” संगीत संकेतन और गीत, Corliss Lamont के लिए समर्पित है, और कच्चे, एक सिविल लिबर्टीज फोरम के अप्रकाशित वीडियो के चार घंटे के साथ पूरा 5 अप्रैल 2002 को कोलंबिया विश्वविद्यालय लॉ स्कूल में आयोजित किया. इस घटना है, जो एक बहस हकदार विशेषताओं हमारे सिविल लिबर्टीज आतंकवाद के खतरे के तहत relinquished चाहिए? हो “, था Corliss Lamont के जन्म शताब्दी के सम्मान में आयोजित किया.

 

एक छह फिल्म से मिनट के वीडियो क्लिप RealNetworks RealVideo और माइक्रोसॉफ्ट ASF (उन्नत स्ट्रीमिंग प्रारूप) फ़ाइल स्वरूपों के रूप में एक डाउनलोड MPEG-1 के रूप में अच्छी तरह से सिस्टम को स्ट्रीम MPG फाइल Streaming में देखने के लिए उपलब्ध है.

वीडियो “हमारे सिविल लिबर्टीज आतंकवाद के खतरे के तहत relinquished अवश्य हो सकता है?” बहस दोनों फ्लैश वीडियो (FLV) और सोनी PSP-संगत और Apple QuickTime-संगत MPEG-4 प्रारूपों (MP4) के चार घंटे के क्षेत्रों के रूप में उपलब्ध है.

Corliss Lamont और डॉ. हर्बर्ट ए टन के एडोब फ्लैश वीडियो अमरता का विषय, एक 1986 न्यूयॉर्क सार्वजनिक उपयोग के केबल टीवी शो से ली गई है

Corliss Lamont और पीट Seeger, एक अप्रकाशित 1992 योनातन ढेर, और Corliss Lamont के पोता फिल्म निर्माता द्वारा फिल्म की शूटिंग से लिया एडोब फ्लैश वीडियो: हाल ही में जोड़ा गया.

ब्लॉग यात्रा करने के लिए सुझाव दिया

- अमेरिकी मानवतावादी एसोसिएशन के Corliss Lamont अध्याय

 

- कोलंबिया विश्वविद्यालय के भाग

 

 

हार्वर्ड में मानवतावादी Chaplaincy द्वारा प्रायोजित

साइट आधा चांद फाउंडेशन, इंक के द्वारा प्रायोजित

 

एक परिचय और आम लिस्प के लिए ट्यूटोरियल

यह दस्तावेज़ आम लिस्प पर एक संसाधन है और संदर्भ के छोटे सेट प्रदान करता है. यह मूल रूप से अंशकालिक एमएस कार्यक्रम में कंप्यूटर विज्ञान में जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए तैयार किया गया था.इस दस्तावेज के अधिकांश 10 + साल पहले लिखा गया था, अपने समय की बहुत अब जावा और Ajax का काम कर बिताया है. फिर भी, कृपया सुधार / सुझाव भेजने मार्टी हॉल (hall@jhu.edu) करने के लिए. इस दस्तावेज़ का मूल ://www.apl.jhu.edu/~hall/lisp.html.पर है.

कृपया ध्यान दें कि दस्तावेजों के कुछ पोस्टस्क्रिप्ट में हैं. यदि आपके WWW ब्राउज़र पोस्टस्क्रिप्ट प्रदर्शित नहीं कर सकते, वे अभी भी और बचाया जा सकता है.

सामग्री की तालिका

 

लिस्प से संबंधित पुस्तकें

 

यहाँ मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा लिस्प, AI प्रोग्रामिंग, और सामान्य ऐ ग्रंथों में से कुछ कर रहे हैं. मैं व्यक्तिगत अनुभव से उन सभी को सिफारिश कर सकते हैं. अधिक जानकारी देखने के लिए या उन्हें आदेश ऑन लाइन के लिए शीर्षक पर क्लिक करें .

  • मूल आम लिस्प प्रोग्रामिंग

AI स्लैंट नहीं है: मामूली फास्ट पुस्तक-: पॉल ग्राहम ने एएनएसआई आम लिस्प. एक सामान्य प्रयोजन प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में सबसे अच्छा आम लिस्प का परिचय. थोड़ा सा कठिन अनुभवहीन प्रोग्रामर के लिए तथापि जा रहा है,.

AI स्लैंट: विंस्टन और हॉर्न द्वारा लिस्प. लिस्प पाठ में क्लासिक AI अनुप्रयोगों.

  • आधुनिक आम लिस्प प्रोग्रामिंग

AI स्लैंट नहीं है:लिस्प पर:पॉल ग्राहम ने आम लिस्प के लिए आधुनिक तकनीक. आश्चर्यजनक मैक्रोज़ और closures के गहरे कवरेज.

AI स्लैंट: AI प्रोग्रामिंग के मानदंड: पीटर Norvig द्वारा आम लिस्प में प्रकरण अध्ययन. मेरी एक सभी समय पसंदीदा आम लिस्प पाठ.

  • CLOS

वस्तु सामान्य लिस्प में उन्मुख प्रोग्रामिंग: एक प्रोग्रामर्स Sonya Keene से आम लिस्प वस्तु सिस्टम के लिए गाइड.

  • लिस्प सन्दर्भ

सामान्य लिस्प: गाइ एल स्टील जूनियर द्वारा भाषा निश्चित एएनएसआई कल्पना की रिहाई के लिए पूर्व संदर्भ. कुछ अच्छा geek हास्य के लिए सूचकांक में “kludges” देखो. मेरे अन्य पसंदीदा “बोआ निर्माता” व्यापार है.

  • योजना (वास्तव में प्रोग्रामिंग और एल्गोरिदम)

Abelson, Sussman, और Sussman द्वारा कंप्यूटर प्रोग्राम की व्याख्या संरचना. एक सबसे अच्छा कंप्यूटर विज्ञान ग्रंथों में से मैंने कभी देखा है. अधिक अधिकांश अन्य पुस्तकों की संपूर्ण सामग्री की तुलना में फ़ुटनोट में अच्छी चीजें.

  • आर्टिफिशियल (लगभग वरीयता के क्रम में) इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: Russell और Norvig द्वारा एक आधुनिक दृष्टिकोण. अगर मैं एक AI पाठ उठा था, यह इसे किया जाएगा.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मैट Ginsberg द्वारा अनिवार्य है. मनोरंजक और संक्षिप्त AI की सबसे अच्छी तरह से स्थापित क्षेत्रों के लिए परिचय.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डीन, एलन, और Aloimonos द्वारा सिद्धांत का अभ्यास करें. एक अच्छी किताब है कि AI (और उदाहरण) की सामान्य लिस्प कुछ कवरेज शामिल है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: संरचनाएं और Luger और Stubblefield द्वारा परिसर समस्या के समाधान के लिए रणनीतियाँ. यदि आप एक अच्छी किताब है कि AI लिस्प और Prolog के कुछकवरेज शामिल करना चाहते हैं, यह तुम्हारे लिए एक है.

पैट्रिक हेनरी विंस्टन द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस. क्लासिक संदर्भ. एक सीखने के विषय पर भारी

  • जावा और वेब प्रोग्रामिंग

ठीक है, तो इन को लिस्प के साथ कुछ भी नहीं है. लेकिन मैं नहीं रोक सकता.

जावा, Ajax, जावास्क्रिप्ट, प्रोग्रामिंग और वेब की सिफारिश पर पुस्तकें.

ऑनलाइन लिस्प सन्दर्भ

 

  • HyperSpec. सामान्य लिस्प के लिए आधिकारिक एएनएसआई विवरण का एक HTML संस्करण. Kent गड्ढे में काम करनेवाला और विदूषक इंक एक ट्यूटोरियल से नहीं है, लेकिन पूरी तरह से हर कार्य चर, परिभाषित करता है, और सामान्य लिस्प के सभी निर्माण.

सामग्री की तालिका.

हाइलाइट्स (सामग्री की वैकल्पिक तालिका).

मास्टर सूचकांक.साधारण लिस्प (चर, समारोह नाम, आदि) के सभी शब्दों का सूचकांक.

  • साधारण लिस्प: भाषा (2 संस्करण, एचटीएमएल संस्करण). इस से पहले एएनएसआई विनिर्देश की रिहाई के लिए आधिकारिक भाषा परिभाषा थी, और अभी भी एक उपयोगी संदर्भ है.

सामग्री की तालिका.

सूचकांक.

अवलोकन / परिचय.

  • CLIM2.0 के लिए उपयोगकर्ता गाइड. CLIM साधारण लिस्प इंटरफ़ेस प्रबंधक, एक ग्राफिक्स कई अलग अलग विक्रेताओं द्वारा समर्थित पुस्तकालय है. उपयोगकर्ता के गाइड विदूषक से है.

लिस्प Beginners और आधुनिक Beginners के लिए मुद्दे

 

  • कुछ थंबनेल सारांश. पोस्टस्क्रिप्ट संस्करणों एक पेज रहे

जब बोली का प्रयोग करें या नहीं.

cond, चलो, और चलो*.  इसके अलावा एक ही पृष्ठ पर संक्षिप्त जानकारी के साथ लूप पोस्टस्क्रिप्ट में उपलब्ध है.

लूप. इसके अलावा पोस्टस्क्रिप्ट में उपलब्ध है.

प्रारूप है, लिस्प सी fprintf के जवाब. इसके अलावा पोस्टस्क्रिप्ट में उपलब्ध है.

संरचना और वाक्य रचना defstruct. इसके अलावा पोस्टस्क्रिप्ट में उपलब्ध है.

backquote (पोस्टस्क्रिप्ट).

CLOS. इसके अलावा पोस्टस्क्रिप्ट में उपलब्ध है.

  • एन Queens समस्या का एक साधारण लिस्प कार्यान्वयन. किसी भी N 4 या अधिक से अधिक के लिए एन Queens समस्या का समाधान ढूँढता है. समाधान रैखिक समय (रानी प्रति निरंतर समय) में पाया जा सकता है, बाहर बोर्ड मुद्रण हालांकि O (एन ^ 2) समय लगता है. लेकिन कोई खोज शामिल है. यदि आप एक जावा ब्राउज़र सक्षम, यात्रा http://www.apl.jhu.edu/ Hall ~ NQueens.html / जावा में एक इस का इंटरैक्टिव संस्करण देखने के लिए.

मध्यवर्ती / आधुनिक लिस्प प्रोग्रामर्स के लिए मुद्दे

 

CLOS

CLOS “साधारण लिस्प वस्तु सिस्टम “, एक शक्तिशाली OOP साधारण लिस्प में बनाया गया पैकेज है.

 

(Def-Class Class (Parents)
(Slot-1 Val-1)
(Slot-2 Val-2)
Slot-3)

और प्रभाव प्राप्त

(defclass Class (Parents)
((Slot-1 :initform Val-1 :accessor Slot-1 :initarg :Slot-1)
(Slot-2 :initform Val-2 :accessor Slot-2 :initarg :Slot-2)
(Slot-3 :accessor Slot-3 :initarg :Slot-3)))

परिभाषित श्रेणी मैक्रो डेफ श्रेणी के समान वाक्यविन्यास है, लेकिन यह भी एक अद्वितीय नाम स्लॉट कहते हैं और करता कुछ करने के लिए उदाहरण का ट्रैक रखने बहीखाता. यह उदाहरण का समर्थन करने के लिए दी गई वर्ग, प्रत्यक उदाहरणों की वस्तुओं को पाने के लिए दिए गए वर्ग की वस्तुओं हो, लेकिन नहीं एक subclass, और कई अन्य बहीखाता दिनचर्या में से.

Symbolics CLOS कार्यान्वयन में अनुकूलन. डी. स्कॉट Cyphers और डेविड मून दिखा कर एक कागज CLOS कुशलता से लागू किया जा सकता है.

इंटरनेट लिस्प संसाधन

 

  • विंडोज के लिए एक मुक्त साधारण लिस्प. इस लोकप्रिय व्यावसायिक विंडोज के लिए Allegro साधारण लिस्प के एक संस्करण सीमित ढेर आकार के रूप में कुछ सीमाएँ, कोई विदेशी समारोह समर्थन, कोई संकलन-file, कोई disassembler है, और कोई छवि को बचाने (बचाने के छवि) के साथ है. हालांकि संकलन, अभी भी उपलब्ध है और फाइल संकलित मिल के रूप में वे (आपको बस को डिस्क में संकलित संस्करण नहीं बचा सकता है) भरी हुई हैं. अन्यथा यह अपने वाणिज्यिक कार्यान्वयन के रूप में समान संस्करण है. घर पर Windows मशीनों के साथ छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है, और एक इंटरैक्टिव ट्यूटोरियल शामिल है. यह पेज में भी यूनिक्स के लिए एक Allegro सीएल का स्वतंत्र मूल्यांकन प्रतिलिपि डाउनलोड करने का अनुमति देता है. इसके अलावा इस भेंट के बारे में अधिक जानकारी के लिए फ्रांज वेब साइट देखें.

 

  • तीन लोकप्रिय साधारण लिस्प ग्रंथों से स्रोत कोड.

पॉल ग्राहम एएनएसआई साधारण लिस्प.

साधारण लिस्प के लिए आधुनिक तकनीक: पॉल ग्राहम लिस्प पर है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्रामिंग का पीटर Norvig मानदंड: साधारण लिस्प में प्रकरण अध्ययन.

  • यूज़नेट newsgroup comp.lang.lisp. आप nn या gnus के बजाय एक WWW ब्राउज़र की तरह एक न्यूज़रीडर उपयोग करें यदि आप वास्तव में इसे करने के लिए सदस्यता ले सकते हैं.
  • लिस्प से संबंधित पदों के लिए नौकरी पोस्टिंग का संग्रह. इन मार्क Kantrowitz का लिस्प-नौकरियां मेलिंग सूची से आए नौकरियों के अधिकांश (भेज शरीर में ‘मदद’) या comp.lang.lisp यूज़नेट समूह. इस संग्रह को यूनिक्स मेलबॉक्स प्रारूप में है, तो सोचना तो आप शायद इसे डाउनलोड करने और पढ़ इसे अपने पसंदीदा mailreader के साथ चाहते हैं. यह में भी AI से संबंधित काम है कि जरूरी लिस्प उल्लेख नहीं है अगर वे अधिक से अधिक बाल्टीमोर / वाशिंगटन क्षेत्र में हैं शामिल हैं. लिस्प, नौकरियां और AI-नौकरियां मेलिंग सूची का पूरा संग्रह के लिए, CMU में अभिलेखागार देख ..

लिस्प से संबंधित पत्र

 

  • लिस्प का एक विस्तृत 1993 के प्रोग्रामिंग भाषाओं (HOPL-II) सम्मेलन का ACM इतिहास से, इतिहास लिस्प के विकास. (पीडीएफ)
  • हंस जे बोहम द्वारा ज़ीरक्सा PARC में जीसी पत्र:

निशान स्वीप बनाम कॉपी कचरा लेनेवालों की जटिलता पर चर्चा. वह दावों का खंडन कि नकल कलेक्टरों बेहतर पृष्ठन संघनन की वजह से प्रदर्शन किया है, और नकल के कलेक्टरों की asymptotic समय जटिलता जरूरी बेहतर है कि प्रयास करता है.

उदाहरण दिखाते हुए कि कुछ मामलों में स्पष्ट आवंटन / deallocation (malloc मुक्त /) और अधिक कचरा संग्रहण की तुलना में महंगा computationally जा सकता है. ध्यान दें कि वह दावा ही दावा है कि यह धीमी गति से होना चाहिए refuting नहीं कि जीसी व्यवहार में तेजी से है

सी और सी + + के लिए एक कचरा कलेक्टर.

Misc.

 

 

WEB AIM Section 508 Checklist Hindi

असल दस्तावेज़ http://webaim.org/standards/508/checklist पे मौजूद हैं

भाग 1: HTML के लिए

निम्नलिखित मानकों पुनर्वास अधिनियम के धारा 508, § 1,194.22 के कुछ अंश हैं. पास / असफल इस दस्तावेज़ में मापदंड धारा 508 वेब मानकों की एक व्याख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं . इस सूची नहीं आधिकारिक धारा 508 दस्तावेज है. धारा 508 का पूरा पाठ के लिए, कृपया देखें  अधिकारी सरकार 508 वेब साइट – बाहरी लिंक.

508मानक पास असफल
(a) हर गैर पाठ को तत्व के लिए एक पाठ को समकक्ष (, “longdesc”, या तत्व सामग्री में “Alt” के माध्यम से जैसे,) प्रदान किया जाएगा. हर छवि, एप्लेट, मीडिया एम्बेडेड, प्लग में है, आदि कि बता देते सामग्री समकक्ष वैकल्पिक पाठ (Alt, longdesc, या तत्व के संदर्भ में) है. एक गैर पाठ को तत्व कोई वैकल्पिक पाठ को वर्णन या विवरण है या बराबर नहीं है, या निकट के पाठ को में वर्णित नहीं है.
वैकल्पिक पाठ वर्णन संक्षेप सामग्री तत्व द्वारा भी किया जा रहा है वर्बोस, बिना व्यक्त (सरल वस्तुओं के लिए) या बहुत (जटिल वस्तुओं) के लिए अस्पष्ट है. वैकल्पिक पाठ (“…”, के तस्वीर ” …”, आदि के छवि) वर्बोस, अस्पष्ट है, भ्रामक, गलत, या संदर्भ के लिए बेमानी हैं (Alt पाठ जैसे आसन्न पाठ के रूप में ही है).
जटिल ग्राफिक्स (रेखांकन, चार्ट, आदि) बराबर पाठ को के साथ कर रहे पृष्ठ पर, एक अलग पृष्ठ पर एक विवरण के लिए एक कड़ी है, और / या longdesc विशेषता के शरीर में एक वर्णन के माध्यम से . [नोट 1 देखें] जटिल ग्राफ़िक्स  वैकल्पिक पाठ नहीं है या पूरी तरह से वैकल्पिक ग्राफ़िक की सामग्री व्यक्त नहीं करता है.
वे छवियाँ जो एक समारोह है (लिंक्स, छवि बटन भीतर छवियों और छवि मानचित्र क्षेत्रों) वैकल्पिक पाठ जो जुड़े समारोह का वर्णन किया है. लिंक्ड चित्र, छवि बटन, या गर्म स्थानों के लिए वैकल्पिक पाठ समारोह के वर्णनात्मक नहीं हैं.
सजावटी ग्राफिक्स पृष्ठभूमि छवियों सीएसएस कर रहे हैं या शून्य / खाली alt मानों (alt है =”"). तत्व सामग्री में पाठ विकल्प के साथ छवियाँ खाली Alt करने के लिए अतिरेक से बचने के लिए पाठ को दिया जाता है. सजावटी ग्राफिक्स “स्पेसर”, “सजावटी ग्राफ़िक,”या अन्य बाहरी पाठ को के विकल्प है. ग्राफिक्स वैकल्पिक पाठ कि बगल के पाठ के साथ निरर्थक है.
टेप ऑडियो सामग्री के लिए प्रदान की जाती हैं. ऑडियो टेप नहीं है.

 

 

508 मानक पास असफल
(b) कोई मल्टीमीडिया प्रस्तुति के लिए समतुल्य विकल्प प्रस्तुति के साथ सिंक्रनाइज़ किया जाएगा. वीडियो फ़ाइलों और सीधा प्रसारण ऑडियो प्रसारण कैप्शन सिंक्रनाइज़ है. वीडियो फ़ाइलों या सीधा प्रसारणऑडियो प्रसारण कैप्शन नहीं है या कैप्शन सिंक्रनाइज़ नहीं कर रहे हैं.
सामग्री वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत किया है, लेकिन माध्यम से ऑडियो एक ऑडियो ट्रैक विवरण में प्रदान नहीं की जाती है . ऑडियो विवरण मल्टीमीडिया में दृश्य केवल सामग्री के लिए उपलब्ध नहीं हैं.

 

508 मानक पास असफल
(c) वेब पृष्ठों को इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि सभी जानकारी रंग के साथ अवगत करा भी रंग के बिना उपलब्ध संदर्भ या मार्कअप से उदाहरण के लिए. रंगपूरी तरह इस्तेमाल नहीं करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देना है. रंग जानकारी संदेश के एकमात्र साधन है.
इसके विपरीत पर्याप्त व्यवस्था है. इसके विपरीत गरीब है.

 

508 मानक पास असफल
(d)दस्तावेजों का आयोजन किया है ताकि वे एक संबद्ध शैली पत्रक की आवश्यकता के बिना पठनीय हैं स्टाइल शीट लेआउट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अभी भी पठनीय दस्तावेज़ और समझ (भले ही कम नेत्रहीन अपील) जब शैली पत्रक बंद कर दिया है. दस्तावेज़ भ्रामक या गुम है जब शैली पत्रक बंद कर दिया है

 

508 मानक पास असफल
(e) अनावश्यक पाठ को लिंक एक सर्वर साइड छवि मैप के प्रत्येक क्षेत्र के लिए सक्रिय व्यवस्था की जाएगी. क्लाइंट साइड छवि मैप सर्वर साइड छवि मैप के बजाय प्रयोग किया जाता है. उपयुक्त वैकल्पिक पाठ के साथ ही प्रत्येक गर्म स्थान क्षेत्र छवि के लिए प्रदान की जाती है. सर्वर साइड छवि नक्शे या दुर्गम क्लाइंट साइड छवि नक्शे मौजूद हैं.
(f) क्लाइंट साइड छवि मैप सर्वर साइड छवि नक्शे के बजाय हो जाएगा जहां क्षेत्रों के एक उपलब्ध ज्यामितीय आकार के साथ परिभाषित नहीं किया जा सकता है सिवाय प्रदान की है.

 

508 मानक पास असफल
(g) पंक्ति और स्तंभ शीर्ष लेख डेटा तालिकाओं के लिए पहचान की जाएगी. डेटा तालिका स्तंभ और / या पंक्ति शीर्ष को उचित पहचान (<th> तत्व का उपयोग) है. डेटा तालिका शीर्ष लेख पंक्तियाँ या स्तंभ नहीं हैं.
टेबल सख्ती से इस्तेमाल के लिए लेआउट उद्देश्यों नहीं <th> तत्व प्रयोग नहीं करते. लेआउट के लिए इस्तेमाल की पहचान टेबल्स शीर्ष लेख जब वहाँ कोई सही हेडर रहे हैं.

 

508 मानक पास असफल
(h) मार्कअप सहयोगी डेटा कक्षों और डेटा तालिकाओं कि पंक्ति या स्तंभ शीर्षों के दो या अधिक तार्किक स्तर के लिए शीर्ष लेख कक्ष के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. डेटा तालिका कक्षों उचित गुंजाइश या id/ हेडर विशेषताएँ  का प्रयोग कर हेडर के साथ जुड़े रहे हैं. डेटा तालिका कक्षों के स्तंभ और / या पंक्ति शीर्ष लेख के साथ संबद्ध नहीं हैं या वे गलत तरीके से जुड़े हुए हैं.

 

508 मानक पास असफल
(i) फ्रेम्स पाठ को कि फ्रेम की पहचान और नेविगेशन की सुविधा के साथ शीर्षक से किया जाएगा. प्रत्येक फ्रेम के एक शीर्षक है कि फ्रेम उद्देश्य या सामग्री का वर्णन दिया जाता है. फ्रेम्स शीर्षक नहीं या एक शीर्षक है कि फ्रेम उद्देश्य या सामग्री का वर्णन नहीं है.

 

508 मानक पास असफल
(j) पृष्ठों को झिलमिलाहट के लिए एक आवृत्ति दो से अधिक हर्ट्ज और 55 हर्ट्ज से कम के साथ स्क्रीन के कारण बचने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा. पृष्ठ पर  तत्व नहीं प्रति सेकंड 2-55 चक्र का एक दर, इस प्रकार ऑप्टिकली प्रेरित दौरे के जोखिम को कम करने में चमक प्रति सेकंड 2-55 चक्र के दर से पृष्ठ झिलमिलाहट पर एक या अधिक तत्वों, ऑप्टिकली प्रेरित दौरे का खतरा बढ़ रही है.

 

508 मानक पास असफल
(k) बराबर जानकारी या कार्यशीलता के साथ एक पाठ केवल पृष्ठ के, के लिए बनाने के लिए एक वेब साइट के इस भाग के उपबंधों के, जब अनुपालन किसी अन्य तरीके से पूरा नहीं किया जा सकता है के साथ पालन करने की व्यवस्था की जाएगी. पाठ को केवल पृष्ठ के सामग्री को अद्यतन किया जाएगा जब भी प्राथमिक पृष्ठ बदल जाता है. एक पाठ केवल संस्करण तब बनता है जब वहाँ कोई अन्य सामग्री उपलब्ध बनाने के लिए या जब यह निश्चित विकलांगता प्रकार के लिए मुख्य संस्करण से अधिक महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है. एक पाठ केवल संस्करण प्रदान की गई है जब मुख्य संस्करण उपलब्ध नहीं है, लेकिन पूरी तरह से उपलब्ध बनाया जा सकता है.
पाठ को केवल संस्करण बराबर सामग्री प्रदान करता है और ऊपर से मुख्य संस्करण के साथ अद्यतन है. पाठ को केवल संस्करण के बराबर नहीं है या तारीख के साथ से मुख्य संस्करण

 

508 मानक पास असफल
(l) जब पृष्ठों पटकथा भाषाओं सामग्री प्रदर्शित करने के लिए, या इंटरफ़ेस तत्वों बनाने का उपयोग, स्क्रिप्ट द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी कार्यात्मक पाठ सहायक तकनीक के द्वारा पढ़ा जा सकता है के साथ की पहचान की जाएगी .. कन्टैंट और कार्यक्षमता पटकथा द्वारा प्रदान सीधे सहायक तकनीक और कुंजीपटल करने के लिए सुलभ है. <noscript> सामग्री दुर्गम पटकथा के लिए एक उपयुक्त विकल्प का गठन नहीं है. कन्टैंट और कार्यक्षमता स्क्रिप्ट द्वारा उपलब्ध कराई केवल एक माउस के साथ काम हो या सहायक तकनीक के द्वारा कर पहुँचा नहीं सकते.

 

508 मानक पास असफल
(m) जब एक वेब पेज की आवश्यकता है कि एक ऐपलेट, प्लग या अन्य अनुप्रयोग में ग्राहक के लिए पृष्ठ की सामग्री व्याख्या सिस्टम पर मौजूद हो सकता है, पृष्ठ के लिए एक लिंक प्रदान करना चाहिए एक प्लग में या एप्लेट जो § के माध्यम से (एक) 1,194.21 (एल के साथ अनुपालन ).
[नोट 2 देखें][नोट 3 देखें]
कोई लिंक एक पृष्ठ जहाँ प्लग में डाउनलोड किया जा सकता करने के लिए प्रदान की जाती है. लिंक नहीं एक पृष्ठ जहाँ प्लग में डाउनलोड किया जा सकता करने के लिए प्रदान की जाती है.
सभी applets, पटकथा और प्लग (पीडीएफ और PowerPoint फ़ाइलें, आदि सहित)-ins और उनके भीतर सामग्री सहायक तकनीक के लिए उपलब्ध हैं, या फिर एक विकल्प के बराबर सामग्री तक पहुँचने का मतलब है प्रदान की. दुर्गम प्लग इन, लिपियों, और अन्य अनुप्रयोगों एक सुलभ विकल्प उपलब्ध कराने के बिना किया जाता है.

 

508 मानक पास असफल
(n) जब इलेक्ट्रॉनिक प्रपत्रों में लाइन पर पूरा किया जा डिजाइन किए हैं, के फार्म सहायक तकनीक का उपयोग कर लोगों की जानकारी, क्षेत्र तत्वों, और कार्यक्षमता और फार्म के पूरा होने के सबमिशन के लिए आवश्यक सभी दिशाओं और संकेत भी शामिल है, उपयोग करने की अनुमति होगी. <input>, <textarea>, और <select> तत्व है लेबल तत्वों मार्कअप में उनके साथ जुड़े रहे हैं या एक वर्णनात्मक शीर्षक विशेषता दिया. वहाँ फार्म तत्व और उसके लेबल के बीच कोई संबंध नहीं है.
फार्म तत्वों की पटकथा सहायक तकनीक या कुंजीपटल के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है. पटकथा सहायक तकनीक या कुंजीपटल उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध फार्म के भागों में आता है.

 

508 मानक पास असफल
(o)कोई तरीका प्रदान किया है कि उपयोगकर्ताओं को परमिट के लिए दोहरावदार नेविगेशन लिंक्स को छोड़ जाएगा. कोई लिंक करने के लिए नेविगेशनल मेनू या लिंक के अन्य लंबा सूची पर छोड़ दी जाती है. कोई अच्छा शीर्षक संरचना भी नेविगेशन की सुविधा. कोई जरूरत नहीं लिंक का दोहराव त्याज्य सूची तरीका है.

 

508 मानक पास असफल
(p) जब एक समय पर प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, उपयोगकर्ता सतर्क कर दिया है और पर्याप्त से अधिक समय से संकेत मिलता समय दिया जाता है उपयोगकर्ता सामग्री में परिवर्तन के समय पर नियंत्रण है. उपयोगकर्ता के लिए सीमित समय की कमी के भीतर प्रतिक्रिया की आवश्यकता है.

नोट 1: जब तक कि longdesc विशेषता बेहतर समर्थित है, यह सबसे अच्छा है एक लंबा विवरण के लिए एक मानक लिंक के साथ संयोजन के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं.

नोट 2: स्टैंडअलोन मीडिया के खिलाड़ी आमतौर पर अधिक एम्बेडेड मीडिया खिलाड़ियों की तुलना उपलब्ध.

नोट 3: एक पीडीएफ फाइल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन रीडर उपलब्ध बनाया जा सकता है, लेकिन यह सबसे अच्छा होना एक दस्तावेज़ के एक उपलब्ध HTML संस्करण के बजाय या पीडीएफ के अलावा शामिल हो सकते हैं. सुलभ विकल्प PowerPoint फ़ाइलों के लिए प्रदान किया जाना चाहिए.

 


भाग 2: स्क्रिप्ट प्लग इन, जावा, आदि

निम्नलिखित मानकों पुनर्वास अधिनियम के धारा 508, § 1,194.21 के कुछ अंश हैं. धारा 508 के पूर्ण पाठ – बाहरी लिंक.

508 मानक
(a)जब सॉफ्टवेयर के लिए एक प्रणाली है कि एक कीबोर्ड है पर चलने के लिए बनाया गया है, उत्पाद कार्य एक कुंजीपटल जहां समारोह में ही या एक समारोह में प्रदर्शन के परिणाम के textually discerned किया जा सकता से निष्पादन किया जाएगा.
(b)अनुप्रयोगों को बाधित या नहीं अन्य उत्पादों है कि पहुँच क्षमता सुविधाएँ, जहां उन सुविधाओं को विकसित कर रहे हैं और उद्योग के मानकों के अनुसार दस्तावेज के रूप में पहचाना जाता है के निष्क्रिय सक्रिय सुविधाओं जाएगा. आवेदन भी बाधित नहीं है या किसी ऑपरेटिंग सिस्टम है कि पहुँच क्षमता सुविधाएँ जहां उन सुविधाओं के लिए पहुँच अनुप्रयोग प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माता द्वारा प्रलेखित किया गया है और उत्पाद निर्माता के लिए उपलब्ध है के रूप में पहचाना जाता है के निष्क्रिय सक्रिय सुविधाओं जाएगा.
(c) एक अच्छी तरह से परिभाषित वर्तमान ध्यान देने का परदे पर संकेत प्रदान किया जाएगा फोकस परिवर्तन के रूप में इंटरैक्टिव इंटरफ़ेस तत्वों के बीच कि चाल. फोकस प्रोग्राम हो तो अवगत कराया जाएगा जो सहायक तकनीक को ट्रैक कर सकते ध्यान केंद्रित करने और परिवर्तन ध्यान केंद्रित.
एक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस, पहचान और सहायक तकनीक के लिए उपलब्ध हो जाएगा तत्व का संचालन राज्य सहित तत्व के बारे में पर्याप्त जानकारी. जब एक छवि एक कार्यक्रम तत्व का प्रतिनिधित्व करता है, जानकारी से अवगत करा छवि भी पाठ में उपलब्ध होना चाहिए.
(e) जब बिटमैप छवियों को नियंत्रित करता है, स्थिति संकेतक, या अन्य कार्यक्रम तत्वों की पहचान इस्तेमाल किया जाता है, उन छवियों को सौंपा अर्थ किसी आवेदन प्रदर्शन भर में लगातार हो जाएगा.
(f)शाब्दिक जानकारी पाठ प्रदर्शित करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्यों के माध्यम से प्रदान की जाएगी. न्यूनतम जानकारी है कि उपलब्ध किया जाएगा पाठ सामग्री, पाठ इनपुट कैरट, स्थान और पाठ विशेषताएँ है.

(g) अनुप्रयोगों उपयोगकर्ता चयनित विपरीत और रंग का चयन और अन्य व्यक्तिगत विशेषताएँ को प्रदर्शित नहीं ओवरराइड करेगा.
(h) जब एनीमेशन प्रदर्शित होता है, जानकारी कम से कम एक गैर एनिमेटेड प्रस्तुति मोड में प्रदर्शन योग्य उपयोगकर्ता के विकल्प पर किया जाएगा.
(i) कोडन रंग जानकारी संदेश के केवल साधन के रूप में प्रयोग नहीं किया जा जाएगा एक कार्रवाई का संकेत है, एक प्रतिक्रिया उत्साह, या एक दृश्य तत्व भेद.
(j) जब एक उत्पाद को एक करने के लिए रंग और विपरीत सेटिंग्स समायोजित उपयोगकर्ता परमिट, रंग विपरीत स्तर की एक श्रृंखला का निर्माण करने में सक्षम चयन की एक किस्म प्रदान की जाएगी.
(k) सॉफ्टवेयर चमकती या पाठ निमिष, वस्तुओं, या अन्य तत्वों एक फ़्लैश या झपकी आवृत्ति दो से अधिक हर्ट्ज और 55 हर्ट्ज से कम होने का इस्तेमाल नहीं करेगा.
(l) जब इलेक्ट्रॉनिक प्रपत्रों उपयोग किया जाता है लोगों को, फार्म की अनुमति मददगार तकनीक का उपयोग करने की जानकारी, क्षेत्र तत्वों, और कार्यक्षमता और फार्म के पूरा होने के सबमिशन के लिए आवश्यक सभी दिशाओं और संकेत भी शामिल है, का उपयोग करेगा.

Copyright 2011 – WebAIM

 

Shrink o matic hindi

सिकुड़ O’Matic एक आकाशवाणी आसानी से (बैच) का आकार बदलने के छवियाँ (सिकुड़) के लिए आवेदन पत्र है. यह JPGs, GIFs और PNGs संभालती है.

बस खींचें और ड्रॉप छवियों और के रूप में वे आप चाहते हैं आकार हो जाएगा! विकल्पों का उत्पादन आकार के नाम, और स्वरूप चुनने के लिए अनुमति देते हैं.

 

 

स्क्रीनशॉट

 

संस्करण इतिहास (फ़ीड)

0.2.7 – वर्तमान

पारदर्शी PNGs, Vinicio करने के लिए धन्यवाद

0.2.6

मैक पर छोड़ने के चित्र अब (प्रयोगात्मक Macs के लिए हटाया सुविधा) निर्धारित है. एक फाइल काउंटर iterator / जोड़ा गया, हेनरिक करने के लिए धन्यवाद

0.2.5

JPEG फ़ाइलों को अब काम, मार्क के लिए धन्यवाद. प्रयोगात्मक ‘खींचें n ड्रॉप ब्राउज़र से, जोहन के लिए धन्यवाद.

0.2.4

केविन बग निश्चित.

0.2.3

हवाई 1.5.1 के लिए अद्यतन. NacaYoda बढ़ाने बग तय है

0.2.2

1.5 हवाई के लिए अद्यतन. Robc बग तय है

0.2.1

फ़ाइल सूची को ठीक करने (धन्यवाद बिलाल). चौरसाई (धन्यवाद envrac.org) बढ़ी. त्रुटि हैंडलर लोड.

0.2

क्रेडिट करने के लिए “मस्तिष्क ” जोड़ा गया! ऊपरी मामले एक्सटेंशन, फ़ाइल ड्रॉप मुद्दा फिक्स्ड. एक आउटपुट निर्देशिका विकल्प जोड़ा गया. हवाई 1.1 नामस्थान ले जाया गया.

0.1.1

फ़ाइल नाम “के लिए सिकुड़-O-राजनयिक” अधिकतम संगतता के लिए बदल (धन्यवाद Emme!).आउटपुट निर्देशिका के बारे में एक छोटा सा संकेत जोड़ा गया.

0.1

आरंभिक रिलीज

स्रोत कोड

कुछ इस परियोजना में इस्तेमाल कक्षाएं उपलब्ध हैं.

प्रतिक्रिया

सिकुड़ O’Matic ब्लॉग पोस्ट पर एक टिप्पणी ड्रॉप!

 

High Performance SSH/SCP – HPN-SSH Hindi

असल दस्तावेज़ http://www.psc.edu/networking/projects/hpn-ssh/ पे मौजूद हैं

हाई परफॉर्मेंस SSH / SCP - HPN-SSH

इस पृष्ठ पर: सार / परिचय, पैच, समाचार और अपडेट,सिद्धांत और

इम्प्लिमेंटेशन,कागज और Presenations,संपर्क

(PI) हलकी क्रिस तलवार पीएससी, माइकल Stevens CMU, बेंजामिन पीएससी बेनेट

ईमेल: hpn-ssh@psc.edu

FAQ

क्या आप HPN-SSH का प्रयोग कर रहे है ? कृपया हमें बताएँ

5.8p1 पैच जारी. एक बार फिर इस पैच सेट को जारी करने में विलंब कर दिया गया है. मुख्य समस्या यह है कि हमारे पास इस परियोजना के इनकार के लिए fundung नहीं है जिसका मतलब है कि टीम (एक व्यक्ति से मिलकर)ने अन्य परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया है. हम किसी भी कोडन स्वयंसेवकों को भर्ती करने में असमर्थ है इसलिए भी इस धारण को वापस किया गया है .यदि आप एक धन एजेंसी के लिए काम करने या अनुदान प्रदान करने में सक्षम हैं तुमसे बात करना अच्छा लगेगा की तरह काम के लिए .यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि एईएस सीटीआर थ्रेड साइफर पानी के नल में मिल गया और थ्रेड पैच सेट किया है अभी भी फोर्क ठीक से नहीं संभाल है. यदि आप पैच सेट के साथ एईएस सीटीआर साइफर और फोर्क का उपयोग आवेदन रखती हूँ .हमेशा की तरह, हम इस का समाधान करना चाहते हैं लेकिन जिस व्यक्ति ने थ्रेड साइफर लिखा है वो अब पीएससी के साथ काम नहीं करता है और बी) हम अब एक समर्पित HPN-SSH पैच के लिए धन प्रवाह है. इस तरह के रूप में, हम उन्हें ठीक करने में सक्षम नहीं है जब तक स्वयंसेवकों ठीक नहीं करे (हमारे hpn-ssh@psc.edu पर संपर्क करें) या हम कुछ प्राप्त कर सकते हैं.

धन (फिर से, हमसे hpn-ssh@psc.edu पर संपर्क करें).

हम बहुत भाग्यशाली है की इस पेज को बेलोरूसि और जर्मन में अनुवाद के लिए दो स्वयंसेवक हैं

आप ये अनुवाद यहाँ पा सकते हैं:

बेलोरूसि में HPN- SSH fatcow द्वारा प्रदान की.

Beraz में HPN- SSH Andreas द्वारा प्रदान की.

Abstract

एससीपी और अंतर्निहित OpenSSH में SSH2 प्रोटोकॉल कार्यान्वयन नेटवर्क statically परिभाषित आंतरिक प्रवाह नियंत्रण buffers द्वारा सीमित प्रदर्शन है. ये buffers एससीपी के नेटवर्क throughput के लिए एक अड़चन के रूप में खतम होती है , विशेष रूप से लंबी और उच्च बैंडविड्थ नेटवर्क लिंक पर. ssh कोड संशोधन की अनुमति देने के buffers चलाने के लिए समय पर परिभाषित करने के लिए अड़चन समाप्त. एक पैच कि OpenSSH में बाधाओं को दूर करने और पूरी तरह से अन्य सर्वरों और ग्राहकों के साथ interoperable है. इसके अलावा HPN ग्राहकों को गैर HPN सर्वर तेजी से डाउनलोड करने में सक्षम हो जाएगा, और HPN सर्वर से अपलोड गैर HPN ग्राहकों से तेजी से प्राप्त करने में सक्षम हो जाएगा. हालांकि, होस्ट को डेटा प्राप्त होगा एक ठीक से परिचित टीसीपी / आईपी स्टैक. अधिक जानकारी के लिए इस ट्यूनिंग पृष्ठ को देखें.

सुधार के कोई विशेष उपयोगकर्ता देखेंगे की राशि के मुद्दों से एक नंबर पर निर्भर है. स्थानांतरण दर नेटवर्क की क्षमता को नहीं बढा सकते और न ही डिस्क और स्मृति गति सहित I/O उपतंत्र के throughput दुआरा. सुधार के भी अत्यधिक के लिए एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन प्रदर्शन प्रोसेसर की क्षमता से प्रभावित हो जाएगा. कम कम्प्यूटेशनल महंगा साइफर अक्सर अधिक जटिल साइफर से बेहतर throughput प्रदान करेगा.

प्रदर्शन गैप

कई उच्च बैंडविड्थ कनेक्शन के साथ, SSH क्या करने में सक्षम है और नेटवर्क लिंक की क्या क्षमता है के बीच एक प्रदर्शन अंतर है. इन दो संख्याओं के बीच अंतर को प्रदर्शन अंतर या अपने नेटवर्क कनेक्शन की underutilized भाग है. यह अंतर, ज्यादातर स्थितियों में, SSH जमाव नियंत्रण तंत्र में प्राप्त ख़राब buffers का सीधा कारण है. नीचे दिए गए ग्राफ अनुकूल प्रभावी SSH चैनल बनाम बफर प्राप्त एक 100Mbps मार्ग के किनारे विभिन्न गोल यात्रा समय के लिए बफर प्राप्त दिखाता है

लाल और नीले रंग की लाइन के बीच का अंतर है, मूलतः, मार्ग के किनारे throughput क्षमता बर्बाद करता है.

साधारण बनाम HPN एससीपी प्रदर्शन

SSH बफर आकार बढ़ाने का प्रभाव निम्न चार्ट में देखा जा सकता है. मानक SSH throughput, लाल कॉलम द्वारा प्रतिनिधित्व किया है, बारीकी से इस मार्ग के लिए उम्मीद की throughput मैचों अगर बफर 64KB तक ही सीमित था. SSH चैनल के आकार में वृद्धि buffers throughput, नीला स्तंभों, के रूप में ज्यादा के रूप में 1000% तक सुधार के प्रतिनिधित्व प्राप्त. परिवर्तन साइफर की जटिलता और हार्ड ड्राइव की सीमाओं के कारण है.

HPNपैच काफी throughput प्रदर्शन को बढ़ावा देने . इस वृद्धि से पूरी तरह से SSH बफर आकार ट्यूनिंग स्पष्ट है.

पैच

सभी पैच OpenSSH स्रोत फ़ाइलों को लागू किया जाना चाहिए कमांड लाइन से पैच उपयोगिता के प्रयोग से.स्रोत से भवन SSH वास्तव में काफी आसान है और सिफारिश की विधि है. कुछ द्विपदीय संकुल एक सुविधा के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा, लेकिन सरकारी तौर पर समर्थित नहीं होंगे .

Solaris उपयोगकर्ता: Solaris के कुछ संस्करणों पैच और रचनाकार आदेशों जो इस पैच के साथ असंगत हैं के एक पुराने संस्करण का उपयोग करें. सुनिश्चित करें कि आप GNU पैच के हाल के एक संस्करण का उपयोग कर रहे हैं.

HPN-13

यह HPN पैच सेट के 13 वें मुख्य संस्करण के 7 वें संशोधन है. HPN12 पैच सेट यहाँ उपलब्ध रहता है. वहाँ HPN12 और HPN13 पैच सेट के बीच दो बुनियादी मतभेद हैं. इनमें से सबसे महत्वपूर्ण मल्टी थ्रेडेड एईएस सीटीआर (MT-एईएस सीटीआर) मोड साइफर का समावेश है. एक कागज और प्रस्तुति के बारे में काम उपलब्ध हैं.

यह साइफर मोड क्रम में OpenSSH आवेदन में मल्टी थ्रेडिंग परिचय इसे मल्टी कोर CPU सिस्टम पर उपलब्ध संसाधनों का पूरा उपयोग करने के लिए अनुमति . OpenSSH का विहित के रूप में वितरण करने के लिए एक से अधिक कोर का उपयोग करने में असमर्थ है, उच्च प्रदर्शन स्थानान्तरण क्रिप्टोग्राफ़िक भूमि के ऊपर से bottlenecked जा सकता है. HPN12 कोई साइफर स्विचिंग की शुरुआत के द्वारा इस के साथ पेश करने के लिए सीमित है. हालांकि, इस तकनीक को उन उपयोगकर्ताओं के लिए अनुमति अपने डेटा encipherment बिना स्थानांतरित करने के लिए तैयार हैं . यह भी डिजाइन की थी, थोक डेटा स्थानान्तरण जो आगे कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए इसकी कीमत को प्रतिबंधित करने के लिए सीमित. मीट्रिक टन-एईएस सीटीआर मोड उपयोगकर्ताओं को अनुमति देते हैं, multicore प्लेटफार्मों पर होगी, के लिए throughput दर तुलनीय या unencrypted डेटा स्थानान्तरण के बराबर प्राप्त. दोनों प्रयोगशाला और पूर्ण GigE लाइन दरों पर असली दुनिया परीक्षण throughput पूरा एन्क्रिप्शन के साथ, में आमतौर पर देखा गया.

जाहिर है, मीट्रिक टन सिंगल कोर अड़चन के माध्यम से एईएस सीटीआर मोड साइफर निकला.

मीट्रिक टन-एईएस सीटीआर एक cipherstream कि मोड साइफर वितरित एकल धागा एईएस सीटीआर (अनुसूचित जनजाति एईएस सीटीआर) से पृथक किया है और हमारे ज्ञान का उत्पादन, पूरी तरह से अन्य सभी एईएस सीटीआर मोड implementations के साथ संगत के लिए है . दूसरे शब्दों में इसकी पूरी तरह से पिछड़े संगत शब्दों में और कोई समस्या नहीं के साथ heterogenous कनेक्शन में कार्य करेंगे. हालांकि, यह नोट करने के लिए मीट्रिक टन-एईएस सीटीआर अतिरिक्त भूमि के ऊपर लागू होता है, और एक कोर मशीन पर एक प्रदर्शन जुर्माना लगाया जा सकता है . इसके अतिरिक्त, मीट्रिक टन-एईएस सीटीआर मोड साइफर मूलभूत अनुसूचित जनजाति एईएस सीटीआर मोड साइफर बदल देता है. ध्यान रखें कि यदि ग्राहक प्रक्रिया-f कमांड लाइन विकल्प प्रक्रिया के रूप में मूल धागा का उपयोग कर काँटेदार है कुंजी पीढ़ी धागे से तलाकहो जाता है. यह मुद्दा जल्द से जल्द हल हो जाएगा. इसके अतिरिक्त, इस POSIX धागे पर निर्भर करता है ताकि आप सुनिश्चित करें कि वे ठीक से लक्ष्य ओएस में समर्थन कर रहे हैं.

दूसरा बड़ा अंतर जिस तरह HPN पैच सेट उपलब्ध कराया जाएगा. HPN13 दोनों एक पानी के नल‘और एक ला कार्टे वितरण के रूप में प्रदान किया जाएगा. पानी के नल वितरण गतिशील खिड़की पैच, कोई भी साइफर स्विचन, मीट्रिक टन-एईएस सीटीआर मोड साइफर, एससीपी में चोटी throughput प्रदर्शन, और विस्तारित सर्वर लॉग पक्ष को शामिल करेंगे. एक ला कार्टे वितरण विशिष्ट पैच जो एक दूसरे से स्वतंत्र होना इस्तेमाल किया जा के रूप में इन में से प्रत्येक उपलब्ध कर देगा.

HPN-13 रसोई सिंक

नोट: यह पैच gziped किया गया है. आपको इसे लगाने से पहले gunzip करना चाहिए.

OpenSSH Version HPN-SSH Patch
OpenSSH 4.7p1 OpenSSH-4.7p1-hpn13 v1
OpenSSH 5.0p1 OpenSSH-5.0p1-hpn13 v3
OpenSSH 5.1p1 OpenSSH-5.1p1-hpn13 v5
OpenSSH 5.2p1 OpenSSH-5.2p1-hpn13 v6
OpenSSH 5.3p1 OpenSSH-5.3p1-hpn13 v7
OpenSSH 5.4p1 OpenSSH-5.4p1-hpn13 v8
OpenSSH 5.5p1 OpenSSH-5.5p1-hpn13 v9
OpenSSH 5.6p1 OpenSSH-5.6p1-hpn13 v10
OpenSSH 5.8p1 OpenSSH-5.8p1-hpn13 v11

HPN-13 एक ला कार्टे

ये एक ला कार्टे पैच है और संस्करण संख्या को समय समय पर तिरछा कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि शिखर throughput पैच को विभिन्न OpenSSH रिलीज के लिए नवीनीकृत की आवश्यकता नहीं है तो पैच संख्या नवीनीकृत नहीं किया जाएगा . अभी तक सभी पैच उपलब्ध नहीं है , कोई भी नहीं स्विचिंग साइफर के रूप में बाहर HPN12 पैच सेट से टूट जाना चाहिए.

पैच

विवरण

स्रोत

डायनेमिक Windows और कोई नहीं साइफर इस HPN-SSH पैच सेट का एक आधार है. यह SSH में सक्रिय विंडो और NONE करने के लिए एक सांकेतिक शब्दों में पोस्ट के प्रमाणीकरण करने के लिए स्विच करने की क्षमता प्रदान करता है. HPN12 V20 पैच के आधार पर. यह पैच gziped है.
openssh4.7-dynwindow_noneswitch.diff.gz
openssh5.0-dynwindow_noneswitch.diff.gz
openssh5.1-dynwindow_noneswitch.diff.gz
openssh5.2-dynwindow_noneswitch.diff.gz
openssh5.3-dynwindow_noneswitch.diff.gz
openssh5.4-dynwindow_noneswitch.diff.gz
openssh5.5-dynwindow_noneswitch.diff.gz
openssh5.6-dynwindow_noneswitch.diff.gz
openssh5.8-dynwindow_noneswitch.diff.gz
थ्रेडेड सीटीआर साइफर मोड यह पैच एईएस और अन्य समर्थित सिफर के लिए सीटीआर ब्लॉक मोड में थ्रेडिंग कहते हैं. यह SSH स्थानान्तरण के दौरान एकाधिक कोर / cpus का उपयोग करने के लिए और महत्वपूर्ण throughput बढ़ाने की अनुमति कर सकते हैं. यह पैच इस समय में प्रयोगात्मक माना जाना चाहिए.
openssh4.7-CTR-threading.diff
openssh5.0-CTR-threading.diff
openssh5.1-CTR-threading.diff
openssh5.2-CTR-threading.diff
openssh5.3-CTR-threading.diff
openssh5.4-CTR-threading.diff
openssh5.5-CTR-threading.diff
openssh5.6-CTR-threading.diff
openssh5.8-CTR-threading.diff
चरम Throughput यह पैच प्रगति के लिए 1 सेकंड throughput औसत प्रदर्शन पट्टी modifes. स्थानांतरण के पूरा होने पर यह कनेक्शन के जीवन के माध्यम से शिखर throughput प्रदर्शित करेगा.
openssh4.7-peaktput.diff
openssh5.0-peaktput.diff
openssh5.1-peaktput.diff
openssh5.2-peaktput.diff
openssh5.3-peaktput.diff
openssh5.4-peaktput.diff
openssh5.5-peaktput.diff
openssh5.6-peaktput.diff
openssh5.8-peaktput.diff
सर्वर लॉग इन यह पैच अतिरिक्त जोड़ता SSHD प्रयुक्त एन्क्रिप्शन, दूरदराज के पते और पोर्ट, उपयोगकर्ता नाम, रिमोट संस्करण की जानकारी, कुल स्थानांतरित बाइट्स, और औसत throughput सहित सर्वर पर लॉग इन करता है . आदेश में यह पैच के लिए एक अतिरिक्त प्रवेश गर्तिका उपयोग syslogd प्रत्यक्ष का उपयोग करें. यह सॉकेट sshd chroot में स्थित हो जाएगा, आमतौर पर / var / खाली. इस प्रकार आप के लिए एक / var / खाली / dev निर्देशिका बनाने और अपनी syslogd विन्यास करने के लिए ‘एक / var / खाली / dev / log जोड़ने की आवश्यकता होगी. उदाहरण के उत्पादन OpenSSH 4.7p1 के लिए यहाँ देखा जा सकता है.
openssh4.7-server-logging.diff
openssh5.0-server-logging.diff
openssh5.1-server-logging.diff
openssh5.2-server-logging.diff
openssh5.3-server-logging.diff
openssh5.4-server-logging.diff
openssh5.5-server-logging.diff
openssh5.6-server-logging.diff
openssh5.8-server-logging.diff

पैच कैसे लागू करे

  1. OpenSSH.org से OpenSSH स्रोत कोड प्राप्त करें.
  2. OpenSSH स्रोत Untar.
  3. OpenSSH स्रोत निर्देशिका में सीडी
  4. अगर Gzipped प्रकार ‘ zcat pathtopatch / patchfile| पैच , अन्यथा पैच <pathtopatch / patchfile
  5. टाइप कॉन्फ़िगर & & बनाने के लिए ‘
  6. टाइपस्थापित करें

HPN-SSH में buffer_append_space के साथ हाल की समस्याओं. disconnects buffer_append_space में एक विफलता के कारण अनुभव कर रहे हैं कृपया हमें बताएँ. वर्तमान में हम इस के साथ कुछ समस्याओं पर नज़र रखने रहे हैं और हम और अधिक मदद करने के लिए इसे सुलझाने की जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं. आप उपयोग करने की कोशिश करना चाहते हो

-oHPNBufferSize=16384 बफर के विकास को सीमित करने के लिए. अगर मदद मिलती है तो हमें बताएँ .

 

Parallel Virtual Machine Hindi

original on http://www.csm.ornl.gov/pvm/

PVM (समांतर वर्चुअल मशीन) एक सॉफ्टवेयर पैकेज है जो कि यूनिक्स और /या विंडोज का एक विषम संग्रह परमिट करता है एक नेटवर्क के द्वारा एक साथ अंकुशाकार कंप्यूटर एक ही बड़ा समानांतर कंप्यूटर के रूप में प्रयोग की जाने वाली है.इस प्रकार बड़ी कम्प्यूटेशनल समस्याओं को कुल शक्ति और ज्यादा कंप्यूटर की स्मृति का उपयोग करके अधिक प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं. सॉफ्टवेयर बहुत पोर्टेबल है. स्रोत, जो netlib के माध्यम से मुफ्त उपलब्ध है लैपटॉप से CRAYs को सब कुछ पर संकलित किया गया है.
PVM सक्षम है प्रयोक्ताओं का दोहन करने के लिए अपने मौजूदा कंप्यूटर हार्डवेयर न्यूनतम अतिरिक्त कीमत पर बहुत बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए है.दुनिया भर में साइटों के सैकड़ों PVM एक शिक्षा के समानांतर प्रोग्रामिंग सिखाने के उपकरण के रूप में है PVM उपयोग करने इसके अलावा महत्वपूर्ण वैज्ञानिक, औद्योगिक, और चिकित्सा समस्याओं को हल करने के लिए प्रयोग कर रहे हैं. हजारों उपयोगकर्ता के साथ, PVM वितरित अभिकलन दुनिया के लिए वास्तविक मानक बन गया है.

वर्तमान PVM समाचार:

  • PVM वेबसाइट Fatcow द्वारा प्रदान अब बेलोरूसि में उपलब्ध है.
  • PVM 3.4.6 Released. दोनों Windows और यूनिक्स संस्करणों और Beowulf समूहों पर सुधार का उपयोग शामिल है. इसके अलावा, लिनक्स, सूर्य और SGI सिस्टम के नवीनतम संस्करण के साथ काम करने के लिए नवीनतम पैच शामिल हैं. PVM 3.4.x में नई सुविधाएँ संचार संदर्भों, संदेश हैंडलर, लगातार संदेश, और NT और यूनिक्स समूहों के बीच interoperablity शामिल हैं. ( उन्नतट्यूटोरियल3.4 PVM पर देखें).
  • समानांतर: 1.4.0 PVM जारी. CPAN उपलब्ध है, PVM के लिए यह पर्ल आवरण अब समूह कार्यों को लागू करता है, संदेश के आकार 100K से अधिक का समर्थन करता है और कुछ स्मृति लीक ठीक करता है.आपके मित्र CPAN दर्पण से उपलब्ध है.
  • एस लैंग PVM एमआईटी में लोगों के लिए PVM एस Lang bindings विकसित किया है.
  • RPVM नया रिलीज ! RPVM अनुसंधान, जो एक आधुनिक व्याख्या statisitcal विश्लेषण भाषा पर आधारित है PVM से करने के लिए बाइंडिंग का एक सेट (बेल लेबोरेटरीज से) है
  • 1.1 CUMULVS जारी - एक PVM स्पिन परियोजना बनाता है यह आसान है आपके PVM अनुप्रयोग या अनुप्रयोगों के लिए इंटरेक्टिव MPI दृश्य और स्टीयरिंग जोड़ने के लिए.पर चलाता है कुछ भी PVM पर चलाता है .
  • कुछ नए आइटम इस पृष्ठ पर जोड़े गए उल्लेखनीय PVM सॉफ्टवेयर “ दुनिया भर के तीसरे पक्ष द्वारा विकसित आर, 3.4.5 PVM के विंडोज के लिए नई वितरण करने के लिए, जावा PVM, अजगर बंदरगाह के PVM को रिलीज, PVM के बंदरगाह के नए संस्करण में कई नई चीजें जोड़ी.

PVM समाचार समूह से वर्तमान लेख comp.parallel.pvm

PVM आर्किटेक्चर समर्थित

PVM प्रलेखन:

एमआईटी प्रेस किताब का HTML संस्करण:

PVM: समांतर वर्चुअल मशीन ए ‘उपयोगकर्ता गाइड नेटवर्क और समानांतर कंप्यूटिंग के लिए ट्यूटोरियल

आदेश कैसे करे आपके एमआईटी से स्वयं की प्रतिलिपि ($ 17.95).

HTML 3.3 PVM के लिए मैन पृष्ठ.

XPVM 1.1 तकनीक रिपोर्ट (3 MB पोस्टस्क्रिप्ट).

PVM स्रोत कोड:

निर्मित मुद्रित करने के लिए और एक आसान PVM संदर्भ में मुड़ा हुआ है.

PVM प्रोग्रामिंग:

  • PVM स्टार्टअप समस्या निवारण क्या करना है, जब आप त्रुटि देखते हैं “: pvmd शुरू नहीं कर सकता है “
  • 7.0 Redhat और 3.4.3 PVM के साथ संकलन समस्या है.Redhat 6.x और 7.0 के बीच का काम बदल दिया है कि compilers संकलन पर एक त्रुटि संदेश का कारण बनता है . तय सरल है और मैन्युअल रूप से लागू किया जा सकता है:आप pvm3/src/lpvmpack.c में 2 लाइनों परिवर्तन इस प्रकार की जरूरत है:

line 1827: tc = (char) va_arg(ap, int);
line 1852: th = (short) va_arg(ap, int);

फिर recompile. कि यह करना चाहिए. इसे ठीक करने के 3.4.4 PVM और बाद के रिलीज में है.

SCALAPACK -अनुकूलित किया है, समानांतर रेखीय बीजगणित के एक पुस्तकालय का उपयोग कर PVM दिनचर्या.

  • FORGE90एक वाणिज्यिक उपकरण है कि स्वतः फोरट्रान कोड parallelizes, PVM कॉल का उपयोग कर अगर अनुरोध किया.
  • VPE -दृश्य प्रोग्रामिंग पर्यावरण (PVM कार्यक्रमों का उत्पादन). सॉफ्टवेयर प्रोटोटाइप उपलब्ध है.
  • PADEPADENIST एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस है जो कि समानांतर अनुप्रयोगों के विकास के लिए सभी आवश्यक उपकरणों को शामिल किया गया है. वर्तमान संस्करण PVM पुस्तकालय गुजर संदेश का उपयोग.
  • Trapper -GENIAS सॉफ्टवेयर द्वारा एक ग्राफिकल प्रोग्रामिंग वातावरण है. Trapper समानांतर सॉफ्टवेयर डिजाइन, हार्डवेयर विन्यास, प्रक्रिया मानचित्रण, प्रक्रिया की निगरानी, ग्राफिकल सॉफ्टवेयर debugging और निष्पादन की निगरानी के लिए घटक का उपयोग करता है PVM पर जब कंप्यूटर के समूहों चल रहा है.
  • PVM प्रदर्शन संकेत
  • डिबगिंग PVM कार्यक्रम

PVM debugger

  1. TotalView Etnus से वाणिज्यिक समानांतर डिबगर (पूर्व Dolphinics) - अच्छी तरह से किया!
  2. Xmdb -समानांतर और beginners के लिए डिबगिंग ट्रेनर प्रोग्रामिंग
  3. p2d2 -एक पोर्टेबल NASA से समानांतर वितरित debugger.
  4. AIMS - नासा द्वारा अच्छे विकसित उपकरण
  5. CXTRACE -मध्योन्नत से ए आई एम एस के व्यावसायिक संस्करण
  6. D.bugger -पैकेज की अपेक्षा करने के लिए एक debugger आदेश जारी इंटरफ़ेस प्रदान करते हैं. (वर्तमान में IRIX और ऐक्स के लिए काम करता है)
  • नौकरी schedulers और स्वचालित लोड balancers.

तीसरे पक्ष पैकेज जो PVM के साथ काम में शामिल हैं:

  1. CONDOR
  2. CODINE
  3. CraySoft NQE
  4. PRM (Prospero संसाधन प्रबंधक)
  5. DQS
  6. LSF
  7. LoadLeveler
  • प्रदर्शन PVM कार्यक्रम के लिए मॉनिटर.

(हमें ईमेल भेजें यदि आप सूची में शामिल होना चाहता हो :)

  1. XPVM 1.1 - 10xतेज, और नए संदेश कतार विचार.
  2. Paradyn डिबगर (नया रिलीज उपलब्ध है!) से अधिक की निगरानी.
  3. PGPVM पैराग्राफ के साथ अनुकूल ट्रेस फाइल पैदा करता हैएक नया संस्करण नामक PGPVM2 अब उपलब्ध है!
  4. PG_PVMएक और पैकेज है कि उत्पादन फाइल पैराग्राफ के साथ अनुकूल का पता लगा. (यह दावा भी MPI कार्यक्रमों प्रोफ़ाइल इस्तेमाल किया जा सकता है)
  5. PVaniM2.0ऑनलाइन और पोस्टमार्टम दृश्य प्रदान करता है.
  6. AIMS - नासा द्वारा विकसित अच्छे उपकरण
  7. और debuggers सूची में संकुल की जांच करना

प्रमुख PVM संबंधित सॉफ्टवेयर

अगर आपको लगता है कि आप के पास यहाँ सूची बनाने के लिए कुछ है तो बताएँ

  1. एस Lang PVM माइकल नोबल और एमआईटी में कंपनी के सभी तुम वहाँ बाहर एस Lang उपयोगकर्ताओं के लिए PVM को एस Lang bindings बनाया है. आनंद लें!
  2. LPVM LPVM UFFI के साथ आम लिस्प के लिए PVM3 bindings है. डेवलपर, इवान Boldyrev का कहना है पैच का स्वागत है.
  3. pypvm-0.92 रिलीज नया! माइकल Petullo और ग्रेग बेकर एक एकल रिलीज में उनके अजगर-PVM विलय कर दिया है. बहुत अच्छा है. इसे देखो.
  4. PVM के साथ Windows MFC का प्रयोग ब्रायन Piscopo को PVM MFC (माइक्रोसॉफ्ट फाउंडेशन क्लासेस), एक काम उदाहरण समेत अनुकूल बनाने के लिए वर्णन करता है. यह लोगों को आसानी से विंडोज के लिए GUIs प्रदान करते हुए PVM की शक्ति का उपयोग करने देता है.
  5. IDL to PVM interface यह इंटरएक्टिव डेटा भाषा (रिसर्च सिस्टम्स से) PVM अंतरफलक की मदद से आप के माध्यम से PVM आईडीएल के साथ समानांतर प्रसंस्करण प्रदर्शन कहते हैं. यह MATLAB toolbox के अनुरूप है
  6. डाइनामाईट गतिशील PVM गतिशील कार्य के लिए (फिर से) PVM डाइनामाईट Checkpointer के लिंक पर उपलब्ध कार्य का उपयोग
  7. PVM Configurator एक को अनुमति देता हैंबनाएँ / स्थापना / संशोधित hostfiles और फिर उन्हें शुरू करते हैं यह बहुत अच्छा सुचित्रित कार्यक्रम का बड़ा लाभ speedup करने के लिए नए समूहों का विन्यास है. (स्रोत कोड अब उपलब्ध है)
  8. EasyPVM एक C + + PVM पुस्तकालयों के लिए आवरण है. यह करने के लिए आसान हो सकता है और PVM पुस्तकालयों का सबसे अधिक इस्तेमाल किया.वहां केवल तीन वर्गों: PvmDaemon PvmTask, और PvmStream. PvmStream असीमित संदेश आकार और पारित चर की मजबूत प्रकार की जाँच सुविधाएँ. (पूर्ण स्रोत कोड उपलब्ध है)
  9. APPSPACK एसिंक्रोनस और दोष सहनशील अनुकूलन के लिए समानांतर पैटर्न खोज तरीकों में से एक पुस्तकालय. यह विशेष रूप से इंजीनियरिंग अनुकूलन डिजाइन चर की एक छोटी संख्या से और महंगी उद्देश्य समारोह मूल्यांकन की विशेषता समस्याओं के लिए उपयोगी है.
  10. PVM GMake जीन Labrousse अपने Gmake सॉफ्टवेयर पैकेज जारी किया है.
  11. Matlab के लिए PVM साधन जेवियर Baldomero Matlab से PVM फोन करने के लिए एक Toolkit बनाया गया है.
  12. HP-PVM -तेजी से सुधार के साथ वाणिज्यिक PVM क्लोन. समर्थन करता है Windows और यूनिक्स के साथ ही शेयर्ड मेमोरी पर 3.3 PVM. नि: शुल्क परीक्षण डाउनलोड के लिए उपलब्ध
  13. DAMPVM -गतिशील आवंटन और प्रवास विस्तार डांस्क के तकनीकी विश्वविद्यालय के पावेल Czarnul द्वारा PVM पर बनाया.
  14. WAMM (वाइड एरिया Metacomputer प्रबंधक), CNUCE-इतालवी राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद के संस्थान में विकसित की है, एक ग्राफिकल उपकरण है, PVM की चोटी पर बनाया गया है. यह एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस के साथ उपयोगकर्ता प्रदान करने के लिए जैसे दोहरावदार और थकाऊ कार्यों में सहायता: मेजबान जोड़ने / हटाने, प्रक्रिया प्रबंधन दूरस्थ मेजबान, दूरस्थ कमांड निष्पादन पर, संकलन की जाँच करें.
  15. फोरट्रान 90 PVM इंटरफ़ेसLaurent Gasser द्वारा विकसित, इस टार फ़ाइल सभी फ़ाइलों को फोरट्रान 90 की सुविधा का लाभ लेने की जरूरत होती है. यह अपने मौसम forcast संख्यात्मक मॉडल के PVM संस्करण की वर्तमान विकास में प्रयोग किया जाता है. आनंद लें!
  16. tkpvm -नीदरलैंड में Nijtmans द्वारा विकसित, इस पैकेज tcl / TK और PVM की शक्ति को जोड़ती है. माल अच्छा है!
  17. tclpvm -यह पैकेज और इस पैकेज के आधार पर उपकरणों का एक सूट Beowulf लिनक्स वितरण के मानक वितरण में हैं. इसके लिए जल्द ही देखो अन्य Linux वितरण मेंदेखो!
  18. PIOUS -समानांतर I/O PVM अनुप्रयोगों के लिए प्रणाली. Vaidy Sunderam और स्टीव Moyer द्वारा विकसित.
  19. Adsmith -एक वस्तु के आधार पर पूरी तरह से DSM PVM के शीर्ष पर किसी भी प्रणाली आश्रित सुविधाओं का उपयोग कर के बिना बनाया. Adsmith कई प्रदर्शन अनुकूलन तकनीकों कर्मचारी अपने प्रदर्शन में सुधार होगा.
  20. WPVM 2.0 -Coimbra विश्वविद्यालय के एलेक्जेंडर Alves - पुर्तगाल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए एक PVM संस्करण बनाया गया है.
  21. jPVM -नई 1.1.4 संस्करण है, जो 3.4 PVM, जावा मंच (टीएम) के लिए एक देशी तरीकों PVM को इंटरफ़ेस के साथ काम करता है
  22. JPVM -एक PVM जैसी क्लास में और जावा के साथ प्रयोग के लिए लागू पुस्तकालय है.
  23. Perl-PVM -PVM के लिए पर्ल विस्तार. याद रखे कि पर्ल समानांतर है!
  24. Pypvm एक पायथन PVM से अंतरफलक है. पायथन शायद दूसरा सबसे लोकप्रिय Perl पीछे स्क्रीप्टिंग भाषा है. यदि आप पाइथन का उपयोग करें, Pypvm साथ समानांतर चलते हैं.
  25. CPPvm (C प्लस प्लस PVM) एक C + + 3.4 PVM इंटरफ़ेस Steffen Goerzig ने लिखा है. यह C + + वस्तुओं की recv / भेजने के रूप में भी वितरित C + + वस्तुओं का उपयोग, और अधिक की अनुमति देता
  26. PowerPVM -GENIAS सॉफ्टवेयर Parsytec सिस्टम के लिए एक PVM के उच्च प्रदर्शन संस्करण है.
  27. Sciddleएक सॉफ्टवेयर ETH ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड जो एक आवेदन के लिए सक्षम बनाता PVM एसिंक्रोनस वातावरण में दूरस्थ प्रक्रिया कॉल उपयोग में विकसित पैकेज.
  28. SP2 patch जो आईबीएम SPX पर तेज SP2MPI बंदरगाह उपयोग के लिए, हम एक रिपोर्ट बग जो हो सकता है जब चक्रीय बफर जो बकाया अनुरोध रखती हो भ्रष्ट हैंडल के लिए 3.3.11 PVM के लिए एक पैच है. त्रुटि संदेश “एक MPI_Test कॉल में संभाल अवैध है “. पैच केवल SP2MPI प्रभावित करता है.

अतिरिक्त जानकारी:

  • परियोजना के सदस्य
  • हमारे नेटवर्क कम्प्यूटिंग परियोजना द्वारा प्रकाशन
  • उपयोगकर्ता सर्वेक्षण परिणाम, जो दुनिया भर PVM के साथ क्या कर रहा है वर्णन करता है.

PVM उपयोगकर्ताओं की संख्या, और सर्वेक्षण का आकार इतना बड़ा है कि हम उन्हें आचरण और अभी भी पाने के हमारे शोध कासमय नहीं था . हमें उम्मीद है कि निम्नलिखित जानकारी उपयोगी हो जाएगा.
सर्वेक्षण में हर साल (सादे पाठ) के पतन में लिया जाता है.

  1. 1994 सर्वेक्षण परिणाम (794 Kbytes)
  2. 1993 सर्वेक्षण परिणाम (330 Kbytes)
  3. 1992 सर्वेक्षण परिणाम (168 Kbytes)
  • फ़ोटो और EuroPVM-MPI’97 का परिणाम है. चौथा यूरोपीय PVM - 5, 1997 - MPI ‘प्रयोक्ता समूह से क्राको, पोलैंड 3 नवंबर में आयोजित किया
  • PVM ग्राफिक्स अपनी खुशी को देखने के लिए, PVM tshirts और इस तरह (उपसंहार) के कुछ ग्राफिक्स.
  1. PVM अंदर - स्टिकर बनाना, उन्हें अपने टर्मिनल पर डाल दिया.
  2. PVM doughboy -मूल tshirt डिजाइन (1992).
  3. Doughboy नेटवर्क - कोलंडर का tshirt डिजाइन (1993).
  4. हार्नेस शक्ति - डायनासोर tshirt डिजाइन (1995)
  5. euroPVM95 -किंग काँग tshirt डिजाइन (1995).
  6. यह काम करता है! काउबॉय tshirt डिजाइन (1996).
  7. euroPVM96CFD PVM द्वारा संचालित (1996).
  8. euroPVM-MPI97 -Krakow ड्रैगन (1997).

URL http://www.csm.ornl.gov/pvm/

ORNL | CSM

टिप्पणियाँ करने के लिए ईमेल: pvm@msr.csm.ornl.gov

अंतिम परिवर्तन दिसम्बर 9, 2010